Home /News /jharkhand /

हजारीबाग पुलिस को बड़ी सफलता, 25 लाख का इनामी नक्सली प्रद्युमन शर्मा गिरफ्तार 

हजारीबाग पुलिस को बड़ी सफलता, 25 लाख का इनामी नक्सली प्रद्युमन शर्मा गिरफ्तार 

नक्सली कमांडर प्रद्युमन शर्मा पर झारखंड में 25 लाख, जबकि बिहार में 50 हजार इनाम घोषित था.

नक्सली कमांडर प्रद्युमन शर्मा पर झारखंड में 25 लाख, जबकि बिहार में 50 हजार इनाम घोषित था.

Naxal Commander Pradyuman Sharma Arrested: नक्सली कमांडर प्रदयुमन शर्मा पर झारखंड में 25 लाख और बिहार सरकार द्वारा 50 हजार का इनाम घोषित है. वह नक्सलियों के मगध जोन का सबसे प्रमुख कमांडर था.

    रिपोर्ट- सौरभ अनुराग

    हजारीबाग. झारखंड पुलिस को नक्सलियों के खिलाफ बड़ी सफलता हाथ लगी. हजारीबाग में पुलिस ने 25 लाख के इनामी नक्सली कमांडर प्रद्युमन शर्मा को चौपारण से गिरफ्तार किया. प्रद्युमन गया की सीमा से सटे हजारीबाग, पलामू और चतरा जिलों में पुलिस के लिए सिरदर्द बना हुआ था. उस पर बिहार और झारखंड में 90 से अधिक मामले दर्ज हैं. प्रदयुमन पर झारखंड सरकार द्वारा 25 लाख और बिहार सरकार द्वारा 50 हजार रुपए का इनाम घोषित था.

    हजारीबाग एसपी मनोज रतन चौथे को गुप्त सूचना मिली थी कि भाकपा माओवादी के वरीय कमांडर प्रद्युमन शर्मा अपने दस्ते के साथ चौपारण थानाक्षेत्र के दासी कर्मा, कोठो बुकाड़ और गरमोरवा पथलगड़वा क्षेत्र में भ्रमणशील है. इस सूचना पर पुलिस टीम ने उस क्षेत्र में तलाशी अभियान चलाया. सर्च अभियान के दौरान पुलिस ने ग्राम कोठो डूमर पहाड़ के नाले की तरफ से नीचे उतर रहे दो व्यक्तियों को देखा. दोनों व्यक्ति पुलिस पार्टी को देखकर भागने लगे. भागने के क्रम में पुलिस ने एक शख्स को खदेड़ कर पकड़ लिया. दूसरा शख्स जंगल का लाभ लेकर भागने में सफल हो गया.

    पूछताछ में गिरफ्तार शख्स ने खुद की पहचान नक्सली कमांडर प्रद्युमन शर्मा उर्फ कुंदन उर्फ साकेत उर्फ लुल्ला बताया. प्रद्युमन वर्ष 2003-04 से ही नक्सली संगठन के लिए काम कर रहा था. वह लंबे समय से झारखंड और बिहार पुलिस के साथ-साथ सीआरपीएफ के लिए परेशानी का सबब बना हुआ था. ऐसे में प्रद्युमन की गिरफ्तारी से पुलिस के लिए बड़ी सफलता और नक्सली संगठन को बड़ा झटका है.

    प्रद्युमन गया की सीमा से सटे हजारीबाग, पलामू और चतरा जिलों में पुलिस के लिए सिरदर्द बना हुआ था. उस पर बिहार और झारखंड में 90 से अधिक मामले दर्ज हैं. प्रदयुमन पर झारखंड सरकार द्वारा 25 लाख और बिहार सरकार द्वारा 50 हजार रुपए का इनाम घोषित है. प्रदुमन शर्मा भाकपा माओवादी के मगध जोन का सबसे प्रमुख कमांडर था. वह स्पेशल एरिया कमेटी और रीजनल ब्यूरो के शीर्ष नेतृत्व के साथ हमेशा संपर्क में रहता था.

    एसपी मनोज रतन चौथे ने कहा कि मगध जोन, जो माओवादियों का प्रमुख जोन रहा है, उसका अस्तित्व अब करीब-करीब खत्म हो जाना चाहिए. क्योंकि उनका सबसे बड़ा नेता गिरफ्तार हुआ है. इससे न सिर्फ माओवादियों का मनोबल गिरेगा, बल्कि उनका आर्थिक तंत्र भी कमजोर होगा.

    Tags: Anti naxal operation, Hazaribagh news, Jharkhand Police

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर