कैसे खुले में शौच से मुक्त हुआ भारत, जानकारी लेने आया 35 सदस्यीय नाइजेरिया का दल

नाइजेरिया से आए दल के सदस्यों का हुआ हजारीबाग में जोरदार स्वागत
नाइजेरिया से आए दल के सदस्यों का हुआ हजारीबाग में जोरदार स्वागत

तीन दिनों तक यह दल हजारीबाग के तीन प्रखंडों के चार पंचायतों में जाकर खुले में शौच से मुक्ति के लिए किए गए प्रयासों एवं जन भागीदारी की जानकारी लेगा. दल के सदस्य न केवल शौचालय निर्माण, बल्कि व्यवहार परिवर्तन की भी जांच करेंगे.

  • Share this:
सात समंदर पार कर बुधवार को 35 सदस्यीय नाइजेरिया का दल हजारीबाग पहुंचा. यहां जिला प्रशासन ने उनका भव्य स्वागत किया. नाईजेरिया से आए सभी मेहमानों के मनोरंजन के लिए सर्किट हाउस में सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया. इसमें झारखंड की संस्कृति से जुड़े छउ नृत्य, नागपुरी नृत्य के अलावा कई कार्यक्रम प्रस्तुत किए गए, जिसका पुरा लुफ्त नाईजेरिया के दल ने उठाया. खुले में शौच पर भारत ने कैसे काबू पाया, यह दल इसकी जानकारी लेने आया है, क्योंकि नाइजेरिया इस समस्या से खुद भी जूझ रहा है.

तीन दिनों तक यह दल हजारीबाग के तीन प्रखंडों के चार पंचायतों में जाकर खुले में शौच से मुक्ति के लिए किए गए प्रयासों एवं जन भागीदारी की जानकारी लेगा. वे न केवल शौचालय निर्माण, बल्कि व्यवहार परिवर्तन की भी जांच करेंगे. टीम द्वारा मॉडल आंगनबाड़ी केन्द्र व स्वास्थ्य उप केन्द्र का जायजा लिया जाएगा. यह लोग खपरियावां पंचायत में उद्घाटन भी करेंगे.

दल शहर की सफाई व्यवस्था का भी अवलोकन करेगा. जिले के उप विकास आयुक्त विजया जाधव ने दल को संबोधित करते हुए बताया कि पूर्व में विश्व में भारत खुले में शौच करनेवाले देशों की रैंकिंग में काफी आगे था. पिछले कुछ सालों में हुए प्रयासों में स्थिति में बदलाव आया है. देश करीब-करीब ओडीएफ हो गया है. विदित हो कि नाइजेरिया खुले में शौच करने वाले देशों की रैंकिंग में प्रथम स्थान पर है.




यह भी पढ़ें - सीट शेयरिंग को लेकर महागठबंधन में फंसा पेंच, दिल्ली बैठक में भी नहीं हुआ फॉर्मूला फिक्स
यह भी पढ़ें - परीक्षा नजदीक होने पर पिता ने टीवी देखने से रोका, तो छात्रा ने कर ली खुदकुशी

https://hindi.news18.com/news/jharkhand/bokaro-girl-student-committed-suicide-after-father-stopping-her-to-watch-tv-for-exam-jhnj-1681024.html
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज