झारखंड : 15 महीनों बाद हजारीबाग से गुजरी ट्रेन, नई स्पेशल ट्रेन देखने पहुंचे लोग

हज़ारीबाग स्टेशन पर शुरू हुआ ट्रेन का आवागमन

हज़ारीबाग स्टेशन पर शुरू हुआ ट्रेन का आवागमन

पिछले साल जब कोरोना के चलते पहला लॉकडाउन लगाया गया था, तबसे ही झारखंड का हजारीबाग स्टेशन वीरान पड़ा हुआ था. अब स्टेशन ऐसा गुलज़ार हुआ कि जिन्हें यात्रा नहीं करनी थी, वो नई ट्रेन देखने स्टेशन पहुंच गए.

  • Share this:

सौरव अनुराग

हज़ारीबाग. कोरोना संक्रमण के चलते पिछले साल मार्च के महीने से हज़ारीबाग टाउन रेलवे स्टेशन से ट्रेनों की आवाजाही बंद थी. इस बुधवार को 15 महीने बाद यहां से पैसेंजर ट्रेन गुज़रना शुरू हुई तो स्टेशन पर चहल पहल देखकर सबको महसूस हुआ कि अब धीरे धीरे जीवन पटरी पर लौटेगा. बरकाकाना से कोडरमा स्पेशल पैसेंजर ट्रेन अपने निर्धारित समय सुबह 7:30 बजे हज़ारीबाग टाउन रेलवे स्टेशन पहुंची और यहां 5 मिनट के स्टॉपेज के बाद 7:35 बजे रवाना हुई. इस ट्रेन के शुरू हो जाने से क्षेत्र के लोगों को काफी राहत मिली है क्योंकि मानसून नजदीक होने से यात्रा करना कुछ सरल होगा और खेती किसानी के लिहाज़ से भी इससे फायदा होगा.

राज्य में कोविड संक्रमण की दूसरी लहर के प्रकोप के चलते लॉकडाउन की वजह से बसें बंद हैं. यात्रियों को काफी दिक्कतें आ ही रही हैं, ऐसे वक्त में इस ट्रेन के चलने से लोगों को सुविधा हो रही है. आस पास के गांवों के किसान अपनी फसल को आसानी से हज़ारीबाग में आ कर बेच सकेंगे और साथ ही हज़ारीबाग से अन्य ज़िलों की तरफ भी फसलों, उत्पादों, बीजों आदि के लिए यात्रा कर पाना आसान हो जाएगा.

ये भी पढ़ें : झारखंड: दिन भर उमस के बाद भीगी राजधानी, जानिए किन जिलों में कितनी हुई बारिश

jharkhand news, hazaribag news, railway time table, special train schedule, झारखंड न्यूज़, हज़ारीबाग समाचार, रेलवे टाइम टेबल, स्पेशल ट्रेन शेड्यूल
बरकाकाना कोडरमा स्पेशल ट्रेन हज़ारीबाग से बुधवार सुबह गुज़री.

टाउन से डेढ़ दर्जन टिकट कटे

ट्रेन के शुरू होने के पहले दिन हज़ारीबाग टाउन रेलवे स्टेशन से स्पेशल पैसेंजर ट्रेन के लिए करीब डेढ़ दर्जन यात्रियों ने टिकट खरीदा. कोडरमा के अलावा अन्य स्टेशनों के लिए टिकट खरीदे गए. वहीं, करीब 10-12 लोग बरकाकाना से हज़ारीबाग स्टेशन पर उतरे. नई स्पेशल ट्रेन को देखने के लिए भी शहर और आस पास गांव के लोग भी स्टेशन पहुंचे थे. बरकाकाना कोडरमा स्पेशल ट्रेन से यात्रा करने पर हज़ारीबाग से बरकाकाना तक का भाड़ा 35 रुपये है, तो कोडरमा का भाड़ा 45 रुपये. यह किराया एक्सप्रेस ट्रेन के लगभग बराबर है, लेकिन लोगों को इस बात की तसल्ली भी है कि इस स्पेशल ट्रेन से 30-35 मिनट की बचत होगी.



फ्री वाईफाई वाला 6000वां स्टेशन है हज़ारीबाग

भारतीय रेलवे द्वारा देश के विभिन्न रेलवे स्टेशनों पर आने वाले यात्रियों को फ्री वाईफाई की सुविधा देने का काम चालू है. इसी कड़ी में, हज़ारीबाग टाउन रेलवे स्टेशन में फ्री वाईफाई सुविधा पिछले महीने ही शुरू हो चुकी है. इस सुविधा के साथ, हज़ारीबाग टाउन रेलवे स्टेशन देश का 6000वां ऐसा रेलवे स्टेशन बन गया है.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज