हजारीबाग: नहर की जमीन पर जबरदस्ती सड़क बना रहे भू-माफिया, प्रशासन ने भेजा नोटिस

ग्रामीणों के विरोध पर भू माफियाओं ने सड़क बनाने का काम रोक दिया.

Hazaribagh News: स्थानीय लोगों के अनुसार नहर की जमीन पर सड़क इसलिए बनाई जा रही थी, ताकि आस-पास की निजी जमीन की कीमत बढ़ सके और उसे ऊंचे दामों में बेचा जा सके.

  • Share this:
    रिपोर्ट- सौरव अनुराग

    हजारीबाग. झारखंड के हजारीबाग जिले में कटकमदाग प्रखंड के मौजा सिरसी में भू-माफिया (Land Mafia) पिछले कई वर्षों से सक्रीय है. सिरसी मौजा के खाता-251 गैर मजरूआ (जीएम) जमीन के प्लाट संख्या 66 पर बीते बुधवार को कुछ भू माफियाओं ने जेसीबी से सड़क बनाने की कोशिश की. इस काम का ग्रामीणों (Villagers) ने विरोध किया. जिसके बाद सड़क निर्माण का काम रोक दिया गया. इस संदर्भ में ग्रामीणों ने कटकमदाग अंचल कार्यालय में भी शिकायत की है.

    ग्रामीणों में बताया कि यह जमीन सर्वे खतियान में जलस्रोत है. इस नहर से आसपास के खेतों में सिंचाई होती थी. लेकिन धीरे-धीरे नहर की जमीन को समतल कर दिया गया. और अब भू-माफियाओं ने इस जीएम भूमि पर सड़क निर्माण की योजना बना.

    स्थानीय लोगों के अनुसार सड़क इसलिए बनाई जा रही है, ताकि आस-पास की निजी जमीन की कीमत बढ़ सके और उसे ऊंचे दामों में बेचा जा सके.

    ग्रामीणों की शिकायत पर बीते गुरुवार को कटकमदाग प्रखंड के राजस्व कर्मचारी और अमीन ने मौके पर पहुंचकर जमीन का निरीक्षण किया. और सरकारी नक्शे से मिलाने के बाद यह पाया कि यह जमीन पहले जलस्त्रोत ही था. जिसका उल्लेख ऑनलाइन झारभूमि की वेबसाइट पर भी उपलब्ध है. राजस्व कर्मचारी ने कहा कि इस मामले की जांच की जाएगी और दोषियों पर सख्त से सख्त कार्रवाई की जाएगी.

    सीओ वीरेंद्र कुमार ने कहा कि सड़क निर्माण में दो लोगों का नाम सामने आया है. दोनों को नोटिस देकर जवाब मांगा जाएगा. उसके बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी. बता दें कि भू माफियाओं ने पहले ही इस खाता संख्या के करीब 25 एकड़ से अधिक जमीन पर कब्जा जमा लिया. और खरीद-बिक्री में हेरा-फेरी कर चुके हैं, जिसकी जांच चल रही है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.