15 जनवरी को मकर संक्रांति, सजा तिलकुट का बाजार

महंथ ने कहा कि सूर्य देव 14 जनवरी की रात 8 बजे के बाद मकर राशि में प्रवेश कर रहे हैं.

Rakesh Kumar | ETV Bihar/Jharkhand
Updated: January 13, 2018, 3:19 PM IST
15 जनवरी को मकर संक्रांति, सजा तिलकुट का बाजार
हजारीबाग में भी बनने लगे हैं स्वादिष्ट तिलकुट
Rakesh Kumar | ETV Bihar/Jharkhand
Updated: January 13, 2018, 3:19 PM IST
मकर संक्रांति को लेकर हजारीबाग में तिलकुट का बाजार सज गया है. शहर के कई मुहल्लों से लेकर चौक चौराहों पर तिलकुट सहित अन्य सामानों की खरीद बिक्री की जा रही है. तिलकुट, लाय, तिल पट्टी चूड़ा, दही बेचे जा रहे हैं. सर्दी में तिल खाना स्वास्थ्य व वैज्ञानिक दृष्टि से अच्छा माना जाता है. इसलिए तिल खाने व दान की परंपरा है.

कुछ साल पहले तक यहां गया के तिलकुट की खरीदे जाते थे. लेकिन इधर कुछ सालों से हजारीबाग में ही कई किस्म और उत्तम गुणवत्ता के तिलकुट मिलने लगे हैं. ऐसे में अब लोग हजारीबाग में ही बने तिलकुट खरीदते हैं. तिलकुट बाजार में एक ग्राहक ने कहा कि ठंड के मौसम में तिल का बहुत महत्व है. इसे खाने से शरीर को गर्मी मिलती है. इसीलिए तिल को धर्म के साथ जोड़ा गया है. संक्रांति के अवसर पर तिल का दान भी किया जाता है.

वहीं एक दूसरे ग्राहक ने कहा कि अब हजारीबाग में भी स्वादिष्ट तिलकुट तैयार किए जाने लगे हैं. इसलिए अब गया के तिलकुट की जगह यहीं बने तिलकुट की खरीदारी की जा रही है. साथ ही ये तिलकुट गया से भी कम कीमत पर उपलब्ध हैं.

इधर मकर संक्रांति 14 जनवरी को मनाई जाएगी या 15 जनवरी को, इसे लेकर भ्रम की स्थिति बनी हुई है. इस संबंध में हजारीबाग बड़ा अखाड़ा के महंथ विजयानंद दास ने कहा कि सूर्य देव 14 जनवरी की रात 8 बजे के बाद मकर राशि में प्रवेश कर रहे हैं. ऐसे में उदया तिथि 15 जनवरी दिन सोमवार को मकर संक्रांति का त्योहार मनाना श्रेयस्कर होगा.
IBN Khabar, IBN7 और ETV News अब है News18 Hindi. सबसे सटीक और सबसे तेज़ Hindi News अपडेट्स. Jharkhand News in Hindi यहां देखें.
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर