सेवा को तैयार नवनियुक्त पुलिस अधिकारी, डीजीपी ने बढ़ाया मनोबल

Rakesh Kumar | ETV Bihar/Jharkhand
Updated: August 12, 2017, 2:32 PM IST
सेवा को तैयार नवनियुक्त पुलिस अधिकारी, डीजीपी ने बढ़ाया मनोबल
हजारीबाग में प्रशिक्षण प्राप्त पुलिस अधिकारियों का पासिंग आउट परेड
Rakesh Kumar | ETV Bihar/Jharkhand
Updated: August 12, 2017, 2:32 PM IST
झारखंड राज्य को आज शुक्रवार को बड़ी संख्या में प्रशिक्षित डीएसपी, जेल सुप्रीटेंडेंट और पुलिस अधिकारी मिले. इन सारे पुलिस अधिकारियों ने साल भर हजारीबाग पुलिस अकादमी में कठोर ट्रेनिंग ली है. इन सभी प्रशिक्षण प्राप्त पुलिस अधिकारियों का पासिंग आउट परेड आज शुक्रवार को झमाझम बारिश के बीच हजारीबाग के ओल्ड पीटीसी ग्राउंड में हुआ.

इस अवसर पर मुख्य सचिव राजबाला वर्मा ने प्रशिक्षित पुलिस अधिकारियों को संबोधित करते हुए कहा कि आपकी नियुक्ति और आपका प्रशिक्षण कानून व्यवस्था, अपराध नियंत्रण, जनता की सुरक्षा और जनता की सेवा के लिए हुआ है. मुझे विश्वास है कि आप सब जवाबदेही, ईमानदारी और बहादुरी के साथ अपने कर्तव्य को निभाएंगे. बारिश के दौराना चल रहे पासिंग आउट परेड के दौरान संबोधन में राजबाला वर्मा ने आगे कहा कि आप सभी प्रशिक्षुओं पर भगवान भी आशीर्वाद बरसा रहे हैं, आप सब पर अमृत की वर्षा हो रही है.

वहीं डीजीपी डी. के. पाण्डेय ने कहा कि राज्य के विभिन्न जिलों में जब आप सेवा को जाएंगे तब आपके सामने नई चुनौतियां आएंगी. जो कुछ भी यहां आपको बताया गया उससे अलग बाहर की दुनिया नजर आएगी. बाहर आप सबको कुछ नकारात्मक तो कुछ सकारात्म शक्तियां भी मिलेंगी. आपको इन दोनों में से एक को चुनना होगा. उसी समय आप सभी को प्रशिक्षण के दौरान कही गई बातों को ध्यान में रखना होगा.

बता दें कि इन नए पुलिस अधिकारियों को नए सिलेबस के तहत प्रशिक्षण दिया गया है. इन्हें साइबर क्राइम, फॉरेंसिक, एंटी टेररिस्ट ट्रेनिंग, भारत दर्शन, फील्ड ट्रायल्स और कमांडों ट्रेनिंग जैसे नए विषयों के बारे में विस्तार से बताया गया है. इस संदर्भ में पुलिस अकादमी के आईजी देवबिहारी शर्मा ने कहा कि सारे विषय नए हैं और इन्हें नए तरीके से तैयार किया गया है.
First published: August 12, 2017
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर