होम /न्यूज /झारखंड /

झारखंड : हज़ारीबाग के दो किसानों से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग करेंगे पीएम नरेंद्र मोदी

झारखंड : हज़ारीबाग के दो किसानों से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग करेंगे पीएम नरेंद्र मोदी

देश के किसानों से वीडियो कॉन्फ्रेंस में जुड़ेंगे PM मोदी.

देश के किसानों से वीडियो कॉन्फ्रेंस में जुड़ेंगे PM मोदी.

Jharkhand Agriculture : ई-नाम (नेशनल एग्रीकल्चर मार्केट) पोर्टल के ज़रिये अपनी फसल की ऑनलाइन बिक्री करने वाले हज़ारीबाग के दो किसानों उस कॉन्फ्रेंस के लिए चुने गए हैं, जिसमें देश के आठ किसानों से पीएम मोदी आज बात करने वाले हैं.

    सौरव अनुराग

    हज़ारीबाग. ई-नाम पोर्टल के माध्यम से अपनी फसल ऑनलाइन बेचने वाले देश के अलग अलग राज्यों के करीब 8 किसानों से प्रधानमंत्री गुरुवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के ज़रिये जुड़ेंगे. इस कड़ी में झारखंड से दो किसानों का चयन हुआ है और दोनों ही किसान हज़ारीबाग ज़िले के हैं. हज़ारीबाग के इचाक प्रखंड के अशोक कुमार मेहता और चुरचू प्रखंड के फुलेश्वर महतो का इस कार्यक्रम के लिए चयन हुआ है. दोनों किसान पिछले साल मार्च महीने में लगे लॉकडाउन के बाद से ही इस पोर्टल का इस्तेमाल अपनी फसल को बेचने के लिए कर रहे हैं.

    हजारीबाग के बाजार समिति के सचिव राकेश कुमार सिंह ने बताया कि हजारीबाग के 2 किसानों से प्रधानमंत्री मोदी 1 जुलाई को बात करेंगे और यह ज़िले ही नहीं राज्य के लिए उपलब्धि है. सिंह के मुताबिक एसपीओ के माध्यम से व्यापार करने में दोनों किसान देश के रोल मॉडल रहे हैं. हज़ारीबाग ज़िले के किसानों ने ऑनलाइन पोर्टल की मदद से चालू वित्त वर्ष में अभी तक 132 डिजिटल ट्रांज़ैक्शन किए हैं. वर्तमान में डिजिटल पेमेंट के मामले में हज़ारीबाग देश में 7वें पायदान पर है. हालांकि पिछले साल ज़िला पहले पायदान पर था. सिंह ने उम्मीद जताई कि मक्के की फसल तैयार होते ही हजारीबाग फिर नंबर वन बन जाएगा.

    ये भी पढ़ें: दुमका में लापता एबीवीपी कार्यकर्ता की लाश पेड़ से लटकी मिली, हत्या या खुदकुशी?

    online sale, pm modi program, online business, pm modi meeting, ऑनलाइन सेल, पीएम मोदी कार्यक्रम, ऑनलाइन बिज़नेस, पीएम मोदी मीटिंग
    पीएम मोदी हज़ारीबाग के दो किसानों से वीसी के ज़रिये गुरुवार को बातचीत करेंगे.


    क्या है दो चयनित किसानों का कारनामा?
    ज़िले के दोनों किसान प्रधानमंत्री से बात होने को लेकर काफी खुश और उत्साहित हैं. उनका कहना है कि यह उनके लिए गर्व का विषय है. अशोक कुमार ने ई-नाम से 821 क्विंटल गेहूं, 4.5 क्विंटल गाजर और 30 क्विंटल सरसों की बिक्री की है. वहीं, फुलेश्वर महतो ने भी इस पोर्टल की सहायता से अलग अलग फल और सब्ज़ियां बेची हैं. बता दें कि फुलेश्वर महतो के द्वारा सब्जी प्रोड्यूसर कंपनी चलायी जाती है, जिसकी शुरुआत 2016 में की गई थी. उन्होंने ई-नाम से जुड़कर ऑनलाइन खरीद बिक्री की.

    Tags: Agriculture producers, Farmers, Hazaribagh news, Jharkhand news

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर