अपना शहर चुनें

States

हजारीबाग में पहला ऐसा डाकघर जहां हैं सिर्फ महिलाएं...

डाकघर में तमाम कर्मचारी और पदाधिकारी महिलाएं ही होंगी
डाकघर में तमाम कर्मचारी और पदाधिकारी महिलाएं ही होंगी

डाक विभाग (Postal Department) ने हजारीबाग के बड़ी बाजार स्थित उप डाकघर (Sub Post Office) को महिलाओं के नाम कर दिया है.

  • Share this:
हजारीबाग. झारखंड (Jharkhand) के हजारीबाग (Hazaribagh) जिले में महिलाओं (Women) को सशक्त (Potential and Strong) करने और उन्हें आगे बढ़ाने के लिए हर स्तर पर प्रयास किए जा रहे हैं. इस प्रयास में डाक विभाग (Postal Department) भी अब पीछे नहीं है और इसी उद्देश्य से हजारीबाग के बड़ी बाजार स्थित उप डाकघर (Sub Post Office) को महिलाओं के नाम किया गया है.

डाकघर में तमाम कर्मचारी और पदाधिकारी महिलाएं ही होंगी

इसका विधिवत उद्घाटन मुख्य डाक महाध्यक्ष (सीपीएमजी) शशि शालिनी कुजूर ने फीता काटकर किया. बता दें कि इस डाकघर में तमाम कर्मचारी और पदाधिकारी महिलाएं ही होंगी. हजारीबाग के लिए यह पहला ऐसा डाकघर है जहां सिर्फ महिला कर्मी कार्यरत होंगी.



महिलाओं को मिलेगा आगे बढ़ने का मौका
शशि शालिनी कुजूर का मानना है कि अब महिलाएं भी घर से निकल कर आगे बढ़ रही हैं और आर्थिक रूप से अपने परिवार को मदद कर रही हैं. इसी क्रम में डाक विभाग के इस सराहनीय कदम से क्षेत्र की तमाम महिलाओं में काफी खुशी है. अब महिलाएं उप डाकघर में पहुंचेंगी और अपने डाक सेवा से संबंधित सभी जानकारी प्राप्त कर सकेंगी.

अब महिलाएं डाक सेवा की हर योजना का लाभ ले पाएंगी

मुख्य डाक महाध्यक्ष ने कहा कि महिलाएं डाक सेवा की हर योजना का लाभ ले पाएंगी. महिलाओं को यहां आने और जाने में कोई परेशानी नहीं होगी, क्योंकि यहां के तमाम कर्मी महिलाएं ही होंगी. डाक विभाग के इस प्रयास से कहीं न कहीं नारी सशक्तिकरण (Women empowerment) को एक बड़ा बल मिलेगा. साथ ही आर्थिक आर मानसिक रूप से वे खुद को और मजबूत बना सकेंगी.

रिपोर्ट- राकेश कुमार

 

ये भी पढ़ें:- गुल्लक के पैसे से 9वीं की छात्रा ने बनवाए 10 टॉयलेट, मुख्य सचिव ने की तारीफ

ये भी पढ़ें:- 5 लाख की सुपारी लेकर पूर्व आजसू जिलाध्यक्ष की हत्या करने वाला नक्सली गिरफ्तार
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज