चार दिवसीय ऑल इंडिया आर्ट कैंप में जुटे देशी-विदेशी कलाकार
Hazaribagh News in Hindi

चार दिवसीय ऑल इंडिया आर्ट कैंप में जुटे देशी-विदेशी कलाकार
पेंट ब्रुश से भारत माता की जय लिखते केंद्रीय राज्यमंत्री जयंत सिन्हा

हजार बागों का शहर हजारीबाग अपनी प्राकृतिक छटा और नैना विराम सुंदरता के लिए हमेशा से जाना जाता रहा है. देश के दूसरे शिमला के रूप में हजारीबाग जाना जाता रहा है. इसी प्रकृति को बनाए रखने के लिए वन विभाग की ओर से एक नई पहल की गई है.

  • Share this:
हजार बागों का शहर हजारीबाग अपनी प्राकृतिक छटा और नैना विराम सुंदरता के लिए हमेशा से जाना जाता रहा है. देश के दूसरे शिमला के रूप में हजारीबाग जाना जाता रहा है. इसी प्रकृति को बनाए रखने के लिए वन विभाग की ओर से एक नई पहल की गई है. इस पहल के तहत कला के माध्यम से लोगों के बीच प्रकृति को बचाए रखने के अभियान की शनिवार को शुरूआत की गई.

हजारीबाग झील पर आज वन विभाग की ओर से चार दिवसीय प्रकृति 2018 ऑल इंडिया आर्ट कैंप का विधिवत आगाज केंद्रीय राज्यमंत्री जयंत सिन्हा ने दीप प्रज्ज्वलित कर और पेंटिंग के माध्यम से भारत माता की जय लिख कर किया. आर्ट कैंप में स्थानीय कलाकारों के साथ-साथ देश के विभिन्न राज्य और विदेशों के कलाकार भी हिस्सा ले रहे हैं.

इस मौके पर उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए झारखंड के पीसीसीएफ संजय कुमार ने कहा कि कला एक ऐसा माध्यम है, जो लोगों को हर मुद्दे पर जोड़ सकता है. प्रकृति से जुड़ने का भी यह एक महत्वपूर्ण माध्यम है. उन्होंने कला और प्रकृति का एक अद्भुत संगम बताया है. वहीं जयंत सिन्हा ने कहा कि प्रकृति जब कला में आ जाए तो इसका असर कई मायने में पड़ने लगता है.



केंद्रीय मंत्री ने कहा कि हम प्रकृति को अपने घर के अंदर नहीं ले जा सकते लेकिन हम कला को अपने घरों में रख सकते हैं और उससे हम प्रकृति के साथ जुड़ सकते हैं. यह एक अपने आप में अच्छी पहल है. इतना ही नहीं उन्होंने वन विभाग को यह भी कहा कि प्रकृति को सुरक्षित करने की बड़ी जवाबदेही वन विभाग की है. लिहाजा ऐसे में हाल के दिनों में जिस प्रकार से वनों की कटाई और शहरीकरण तेजी से हो रहा है, उसके दौरान प्रकृति को बचाने के लिए एक रोडमैप बनाने की आवश्यकता है.
यह भी देखें -  VIDEO: झारखंड राज्य खिलाड़ियों का हब है- मृत्युंजय वरणवाल

यह भी पढ़ें - 25 दिन में 8 लाख रुपये की ठगी, कीमती इनाम का लालच देकर लोगों को लगाया चूना
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज