विनोबा भावे विश्वविद्यालय: छात्रों को ऑनलाइन सर्टिफिकेट मुहैया कराने वाला झारखंड का पहला विश्वविद्यालय

पहले सर्टिफिकेट पाने के लिए छात्रों को जटिल प्रक्रिया से गुजरना पड़ता था.

Hazaribagh News: विनोबा भावे विश्वविद्यालय के छात्र अब ऑनलाइन आवेदन कर सर्टिफिकेट जैसे अपनी डिग्री, प्रोविजनल, डुप्लीकेट मार्कशीट और माइग्रेशन प्राप्त कर सकेंगे.

  • Share this:
    रिपोर्ट- सौरभ अनुराग

    हजारीबाग. विनोबा भावे विश्वविद्यालय (Vinoba Bhave University) झारखंड में ऑनलाइन सर्टिफिकेट देने वाला पहला विश्वविद्यालय बन गया है. अब विनोबा भावे विश्वविद्यालय के छात्र आसानी से ऑनलाइन सर्टिफिकेट जैसे अपनी डिग्री, प्रोविजनल, डुप्लीकेट मार्कशीट और माइग्रेशन प्राप्त कर सकेंगे. इससे पहले सर्टिफिकेट लेने के लिए विद्यार्थियों को अपने कॉलेज से आवेदन फारवर्ड कराकर एक लिफाफे में अपना पता लिखकर विश्वविद्यालय में जमा करना पड़ता था. परीक्षा विभाग विद्यार्थियों के दिए पते पर लिफाफा में डालकर उनकी डिग्रियां भेजता था. यह प्रक्रिया लंबी और जटिल थी. इसमें विद्यार्थी का समय और रुपए दोनों का नुकसान होता था. अब प्रक्रिया ऑनलाइन होने से दूरदराज तथा गांव के विद्यार्थियों को बड़ी राहत मिलेगी. समय और पैसे की भी बचत होगी.

    दरअसल सर्टिफिकेट निकालने के लिए दूर-दराज के विद्यार्थियों को भीड़ के कारण घंटों यूनिवर्सिटी के काउंटर पर लाइन में लगाना पड़ता था. बैंक में भी लाइन लगाकर चालान से पैसा जमा करना होता था. कभी-कभी तो दूसरे जिले से आये विद्यार्थियों को सर्टिफिकेट लेने की आस में हजारीबाग में ही रुकना पड़ता था. तब दूसरे दिन सर्टिफिकेट मिल पाता था. लेकिन अब ऑनलाइन प्रक्रिया के तहत ये सब झंझट से छात्रों को छुटकारा मिल गया है.

    विद्यार्थी स्नातक स्तर व पीजी स्तर के सभी सर्टिफिकेट ऑनलाइन आवेदन कर प्राप्त कर सकते हैं. विद्यार्थियों को यूनिवर्सिटी के वेबसाइट पर अपना रजिस्ट्रेशन करना होगा. साथ ही जरूरी सूचना व कागजात ऑनलाइन अपलोड करना होगा. वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन होने के बाद संबंधित आवेदक के मोबाइल पर मैसेज आएगा और ओटीपी प्राप्त होगा. सर्टिफिकेट के लिए निर्धारित शुल्क ऑनलाइन जमा करने के बाद विद्यार्थी आवेदन फॉर्म ऑनलाइन भर सकते हैं. आवेदन फॉर्म भरने के बाद आवेदक को कुछ ही दिनों में सर्टिफिकेट की सॉफ्ट कॉपी उनके मेल पर भेज दी जाएगी. जिसके बाद स्पीड पोस्ट से हार्ड कॉपी भेजी जाएगी. पोस्ट से भेजी जाने वाली डिग्री की ट्रैकिंग आईडी से आवेदक प्रमाण पत्र कहां पहुंचा है, उसकी जानकारी ले सकेंगे.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.