लाइव टीवी

अब घरों के बाहर रखे डस्टबिन साफ करने का संकल्प लिया ब्लेडमैन अखिलेश चौधरी ने

Ranjeet Ojha | News18 Jharkhand
Updated: October 3, 2018, 6:19 PM IST
अब घरों के बाहर रखे डस्टबिन साफ करने का संकल्प लिया ब्लेडमैन अखिलेश चौधरी ने
ब्लेडमैन अखिलेश चौधरी ने बनाया महिलाओं के सेनेटरी पैड के डिस्पोजल के बनाया इन्क्यूबेटर

प्रधानमंत्री के 'स्वच्छता ही सेवा’ के नारे को अपने जीवन में उतार लेने वाले जमशेदपुर शहर के ब्लेड मैन के नाम से जाने जाने वाले अखिलेश चौधरी ने अब घरों के बाहर के डस्टबिन को साफ करने का संकल्प लिया है. बाहर के डस्टबिन से महिलाओं के सेनेटरी पैड और बच्चों के डायपर को साफ करने की उन्होंने मुहिम चलाई है.

  • Share this:
प्रधानमंत्री के 'स्वच्छता ही सेवा’ के नारे को अपने जीवन में उतार लेने वाले जमशेदपुर शहर के ब्लेड मैन के नाम से जाने जाने वाले अखिलेश चौधरी ने अब घरों के बाहर के डस्टबिन को साफ करने का संकल्प लिया है. बाहर के डस्टबिन से महिलाओं के सेनेटरी पैड और बच्चों के डायपर को साफ करने की उन्होंने मुहिम चलाई है. अखिलेश चौधरी ने इससे पूर्व में हजामत की दुकानों के बाहर के डस्टबीन से ब्लेड संग्रह का अभियान चलाया था. शहर के सैलून में उन्होंने डस्टबीन बांट कर उन लोगों को ब्लेड को डस्टबीन में डाल कर रखने को कहा. डस्टबीन भरने पर ब्लेड वह आकर ले जाते हैं और उसे सुरक्षित जगह पर रखतें है.

अब अखिलेश चौधरी ने शहर के स्कूलों में जाकर वह एक डेमो के तहत छात्राओं को सेनेटरी पैड्स यूज के बाद डेमो के जरिए जलाने का पाठ पढ़ा रहे हैं. उनके द्वारा छात्राओं को यह जानकारी दी गई कि सेनेटरी पैड्स के यूज के बाद इधर उधर फेंकने के बजाए उसे कैसे जला कर नष्ट करें ताकि बाहर का डस्टबीन गंदा न हो. वहीं महिलाओं से अपने बच्चों के डायपर डस्टबिन में डालने की जगह नष्ट करने का आग्रह किया.

उनकी इस पहल की सराहना जिला के सिविल सर्जन और स्कूलों के प्रधानाध्यापकों ने भी की है.अखिलेश चौधरी ने कहा कि बाहर के डस्टबीन से अब तक ब्लेड, पॉलीथिन और गोबर को हटाया जा चुका है. आगे बाहर रखे डस्टबीन से सेनेटरी पैड्स और डायपर को हटाने के लिए इस तरह की शिक्षा बच्चों को दी जा रही है. उन्होंने कहा कि सेनेट्री पैड्स और यूज हुए डायपर डस्टबीन में जाने से गाय खा लेतीं है जिससे गाय का दूध पर ही इसका खराब असर होता है जिसको लेकर यह उन्होंने यह मुहिम चलाई है.

यह भी पढ़ें - मरीज बनकर आए अपराधियों ने कर दी थी डॉ. प्रभात की हत्या, दोषियों को मिली आजीवन कारावास की सजा

यह भी पढ़ें- हाईकोर्ट ने DGP से पूछा- अक्षम अधिकारियों को जांच में क्यों लगाते हैं?

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए जमशेदपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 3, 2018, 6:19 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...