झारखंड में खुला देश का पहला आयुष्मान अस्पताल, सीएम बोले- डॉक्टरों पर शक न करें लोग

30 बेड वाला नया अस्पताल टाटा मेन हॉस्पिटल से दूर टिलप्लेट अस्पताल परिसर में बना है. यह आयुष्मान भारत योजना को समर्पित देश का पहला अस्पताल है.

News18 Jharkhand
Updated: August 6, 2019, 6:45 PM IST
झारखंड में खुला देश का पहला आयुष्मान अस्पताल, सीएम बोले- डॉक्टरों पर शक न करें लोग
सीएम रघुवर दास ने टीएमएच गोलमुरी का किया उद्घाटन
News18 Jharkhand
Updated: August 6, 2019, 6:45 PM IST
जमशेदपुर का टाटा मेन हॉस्पिटल (टीएमएच) आयुष्मान भारत योजना से जुड़ गया है. इसकी मांग काफी दिनों से उठी रही थी, जो मंगलवार को पूरी हो गई. सीएम रघुवर दास ने टीएमएच, गोलमुरी का उद्घाटन किया. 30 बेड वाला ये अस्पताल मेन हॉस्पिटल से दूर टिलप्लेट अस्पताल परिसर में बना है. यह आयुष्मान भारत योजना को समर्पित देश का पहला अस्पताल है.

देश के पहले आयुष्मान अस्पताल का शुभारंभ 
सीएम रघुवर दास ने इसके लिए टाटा कंपनी को बधाई देते हुए कहा कि यह झारखंड ही नहीं, बल्कि आयुष्मान भारत योजना को समर्पित देश का पहला अस्पताल है.

सीएम ने कहा कि कोई भी डॉक्टर नहीं चाहता कि रोगी की मौत हो. इसलिए लोग लापरवाही की आशंका से दूर रहें. एक-आध घटना हो सकती है. वैसे लोगों पर सरकार कार्रवाई करेगी, लेकिन लोगों को समझना होगा कि डॉक्टर जान बचाने के लिए होते हैं.

सीएम ने ऐलान किया कि 16 अगस्त से सूबे में गोल्डेन कार्ड स्वास्थ्य उपकेन्द्रों पर मुफ्त में बनने लगेंगे. दो करोड 75 लाख लोग स्वास्थ्य बीमा योजना में कवर होंगे. 16 अगस्त से ही शहरी क्षेत्र में मोहल्ला क्लिनिक की भी शुरुआत होगी.

धोनी का जिक्र करते हुए रघुवर दास ने कहा कि धोनी और अनुसुइया टेटे ने झारखंड का नाम रौशन किया है. खेल के विकास के लिए हर पंचायत में 15 लाख की लागत से फुटबॉल मैदान बनाया जाएगा.

कश्मीर पर उन्होंने कहा कि कश्मीर भारत का मुकुट है. यह आज से हमारा हो गया है. कल से यह आतंकवाद मुक्त होने लगेगा.
Loading...

आने वाले समय में बढ़ेंगी सुविधाएं- प्रबंधन
टीएमएच प्रबंधन ने दावा किया कि आने वाले दिनों में यहां मेडिसिन से लेकर अन्य सुविधाएं बढ़ाई जाएंगी. वैसे टीएमएच प्रबंधन ने इस बात का जवाब नहीं दिया कि गंभीर मरीजों को यहां से टीएमएच मेन हॉस्पिटल में रेफर किया जाएगा या नहीं. मेन हॉस्पिटल में विश्व स्तर की चिकित्सा सुविधा उपलब्ध है. नया अस्पताल मेन हॉस्पिटल के विंग के रूप में काम करेगा.

tmh golmuri
टीएमएच, गोलमुरी


बहरागोड़ा ट्रॉमा सेंटर को चालू करने की मांग

इस मौके पर जेएमएम विधायक कुणाल षाडंगी ने बहरागोड़ा ट्रॉमा सेंटर को चालू करने की मांग की. सीएम ने इसके जल्द शुरू होने का भरोसा दिलाया. साथ ही टाटा मोटर्स के भी जल्द ही आयुष्मान योजना से जुड़ने की भी घोषणा की.

नये अस्पताल में महिलाओं और बच्चों के लिए अलग-अलग वार्ड हैं. पर्याप्त संख्या में डॉक्टर्स और नर्सों को भी तैनात किया गया है. इस अस्पताल से गरीब मरीजों को काफी फायदा मिलेगा. आयुष्मान भारत के लाभुकों को पांच लाख तक इलाज मुफ्त में मिलता है.

रिपोर्ट- अन्नी अमृता

ये भी पढ़ें- जिद के आगे जीत है! रांची की लक्ष्मी शर्मा ने इसे सच कर दिखाया

रांची का रानी कुआं: जिसने भी इसके पानी को जूठा किया, वो हो गया अपंग

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए जमशेदपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 6, 2019, 6:01 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...