जमशेदपुर: एटीएम कार्ड की क्लोनिंग कर साइबर अपराधियों ने 6 महीने में उड़ाये 2 करोड़ रुपये
Jamshedpur News in Hindi

जमशेदपुर: एटीएम कार्ड की क्लोनिंग कर साइबर अपराधियों ने 6 महीने में उड़ाये 2 करोड़ रुपये
जमशेदपुर में इनदिनों साइबर अपराधियों के कारनामे से लोग परेशान हैं. (सांकेतिक तस्वीर)

जमशेदपुर में एटीएम कार्ड (ATM Card) का क्लोन बनाकर साइबर अपराधी (Cyber Criminals) लोगों की गाढ़ी कमाई पर हाथ फेर रहे हैं. बीते 6 महीने में शहर के लोगों को 2 करोड़ रुपये का चूना लगाया गया है. पिछले 3 महीने में ऐसे 90 मामले सामने आए हैं.

  • Share this:
रिपोर्ट- आशीष तिवारी 

जमशेदपुर. झारखंड के जमशेदपुर (Jamshedpur) में इनदिनों साइबर अपराधी (Cyber Criminals) सक्रिय हो गये हैं. एटीएम कार्ड (ATM Card) की क्लोनिंग कर कई लोगों को चूना लगाने का मामला सामने आया है. दरअसल साइबर पुलिस (Cyber Police) की नोटिस के बावजूद बैंक एटीएम में सुरक्षागार्ड की तैनाती नहीं कर रही. जिसका फायदा साइबर अपराधी उठा रहे हैं.

जमशेदपुर के साइबर थाने में आज-कल एटीएम कार्ड की क्लोनिंग कर पैसे निकालने की शिकायतें लगातार मिल रही हैं. खासकर तीन एटीएम को लेकर ज्यादातर मामले सामने आ रहे हैं. बिस्टुपुर सीएच एरिया स्थित एसबीआई की एटीएम, मानगो चौक पर स्थित एसबीआई की एटीएम और करनडीह चौक पर स्थित एक्सिस बैंक की एटीएम. सीएच एरिया स्थित एसबीआई की एटीएम का अपराधियों ने कैश विड्रोल विंडो तोड़ दिया. बावजूद इसके यह एटीएम चालू है. यहां सुरक्षागार्ड की भी व्यवस्था नहीं है.



साइबर थानाप्रभारी उपेंद्र मंडल ने बताया कि बैंकों को बार-बार नोटिस भेजने के बाद भी सुरक्षागार्ड की तैनाती एटीएम में नहीं करायी जा रही है. शहर के फिलहाल तीन एटीएम से लगातार क्लोन कार्ड के जरिये पैसों की निकासी की जा रही है. सीएच एरिया में एसबीआई की एटीएम का कैश विड्रोल विंडो को भी साइबर अपराधियों ने तोड़ दिया.
सिपाही के खाते से 6 लाख की अवैध निकासी

मानगो चौक स्थित एसबीआई की एटीएम में सुरक्षागार्ड तैनात है. बावजूद इसके साइबर अपराधी यहां से पैसे उड़ा रहे हैं. इसी एटीएम से सीतारामडेरा थाना के एक सिपाही के खाते से साइबर ठगों ने क्लोन कार्ड से 6 लाख रुपए की अवैध निकासी कर ली. सिपाही उपेंद्र नाथ महतो ने गत 10 जुलाई को एटीएम से 20 हजार की निकासी की थी. जिसके बाद साइबर अपराधियों ने उनके खाते से 6 लाख रुपए की निकासी कर ली. पैसों की निकासी धनबाद, पटना और गया की एटीएम से 10 जुलाई से 12 जुलाई के बीच 61 बार में की गई.

मार्च में 9 एटीएम हुए बंद

इसी साल मार्च महीने में साइबर अपराधियों के चलते शहर में एसबीआई की 9 एटीएम को बंद करना पड़ा था. मानगो में 3, साकची में 2, कदम में 1, सोनारी में एक, पारडीह में 1 और हाता में एसबीआई की एक एटीएम बंद कर दिये गये. हालांकि एक आरोपी रितेश की गिरफ्तारी के बाद कुछ वक्स के लिए  क्लोनिंग का खेल रुक गया था. लेकिन अब दोबारा साइबर अपराधी शहर में सक्रिय हो गये है.

6 महीने में 2 करोड़ रुपये उड़ाये 

बीते 6 महीने में शहर के लोगों को 2 करोड़ रुपये का चूना साइबर अपराधियों ने लगाया है. 3 महीने में एटीएम से निकासी के 90 मामले सामने आए हैं. सिटी एसपी सुभाष चन्द्र जाट ने लोगों से सजग और सतर्क रहने की अपील की है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज