लाइव टीवी

रेलवे क्वारटर्स के निर्माण में लगी बाल श्रमिक की मिक्सर में फंस जाने से मौत

Upendra Gupta | News18 Jharkhand
Updated: November 21, 2018, 10:25 PM IST
रेलवे क्वारटर्स के निर्माण में लगी बाल श्रमिक की मिक्सर में फंस जाने से मौत
बेटी की दुर्घटना मे मौत के बाद विलाप करती मां

चक्रधरपुर विधायक शशिभूषण सामद ने बताया कि रेलवे कॉलोनी में चाहरदिवारी निर्माण में 12 साल की पालो सामड भी कार्य कर रही थी. मिक्सर मशीन को चलाने वाला ऑपरेटर मौके पर मौजूद नहीं था. पालो ही मिक्सर मशीन चला रही थी जबकि उसे मिक्सर मशीन चलाने का अनुभव नहीं था. इसी दौरान उसका दुपट्टा मशीन में फंसा और वह भी फंस गई और उसक मौत हो गई.

  • Share this:
झारखंड के चाईबासा की चक्रधरपुर रेलवे कॉलोनी में क्वार्टरों के चाहरदिवारी निर्माण में लगी एक बाल श्रमिक की मिक्सर मशीन में फंस जाने से मौत हो गई.  ठेकेदार नारायण अग्रवाल ने 12 वर्षीय आदिवासी मजदूर बच्ची की मौत के ऐवज दो लाख का चेक उसके परिजन को सौंपा. इस मामले में चक्रधरपुर पुलिस जांच कर रही है. इस घटना से जहां विकास कार्यों में बाल श्रमिकों से मजदूरी कराने के मामले का खुलासा हुआ है वहीं कार्य के दौरान सुरक्षा नियमों को लेकर घोर लापरवाही बरतने के मामले का भी पर्दाफाश हुआ है.

चक्रधरपुर विधायक शशिभूषण सामड ने बताया कि रेलवे कॉलोनी में चाहरदिवारी निर्माण में 12 साल की पालो सामड भी कार्य कर रही थी. मिक्सर मशीन को चलाने वाला ऑपरेटर मौके पर मौजूद नहीं था. पालो ही मिक्सर मशीन चला रही थी जबकि उसे मिक्सर मशीन चलाने का अनुभव नहीं था. इसी क्रम में पालो का दुपट्टा मशीन में फंस गया और वह भी मशीन में बुरी तरह फंस गई. मशीन में फंसने से उसकी मौत हो गई.

आरोप है कि दुर्घटना के बाद एक बार भी ठेकेदार न तो घटना स्थल पर पहुंचा और न हीं अस्पताल आया. भाजपा नेता शशि भूषण सामड व नेता संजय मिश्रा के प्रयास से किसी तरह ठेकेदार दो लाख मुआवजा देने पर राजी हुआ. विधायक ने यह भी आरोप लगाया कि जिले में घडल्ले से ठेकेदार नाबालिगों से भी मजदूरी करा रहे हैं और श्रम विभाग और जिला प्रशासन चुप्पी साधे हुए हैं. अनेक बार ठेकेदार मजदूर की मौत की कीमत रुपये में चुका अपना पल्ला झाड़ लेते हैं. उन्होंने इसके लिए प्रशासन स्तर पर अभियान चलाने की श्रम विभाग से मांग की.

यह भी पढ़ें- सड़क दुर्घटना में एक मौत, पांच घायल

यह भी पढ़ें-  ब्रेक की बजाय दबाया ऐक्सेलरेटर, पत्‍नी-सलहज सहित चार को मारी टक्‍कर

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए जमशेदपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 21, 2018, 10:25 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...