• Home
  • »
  • News
  • »
  • jharkhand
  • »
  • मिलिए जमशेदपुर के चट्टानी इरादों वाले दिव्यांग से, गरीब युवाओं के लिए बना बड़ा सहारा

मिलिए जमशेदपुर के चट्टानी इरादों वाले दिव्यांग से, गरीब युवाओं के लिए बना बड़ा सहारा

राजा मुफ्त में गऱीब युवाओं को बॉडीबिल्डिंग की ट्रेनिंग दे रहा है.

राजा मुफ्त में गऱीब युवाओं को बॉडीबिल्डिंग की ट्रेनिंग दे रहा है.

Jamshedpur News: राजा बॉडीबिल्डर है और कई प्रतियोगिता जीत चुका हैं. बचपन में एक दर्दनाक एक्सीडेंट में उसका दाहिना पैर काम करना बंद कर दिया. लेकिन राजा अपने इरादे को कभी कमजोर पड़ने नहीं दिया.

  • Share this:

    रिपोर्ट- अभिनव कुमार

    जमशेदपुर. कहा जाता है कि अगर आप किसी चीज को सच्चे दिल से चाहें एवं उसको पाने के लिए मेहनत करें, तो सफलता आपके कदम चूमती है. इस कहावत को सच कर दिखाया है जमशेदपुर के परसुडीह निवासी राजा ने, जो खुद एक पैर से दिव्यांग है. लेकिन  लोगों को जिम में ट्रेनिंग देता है. दरअसल बचपन में एक दर्दनाक एक्सीडेंट के बाद राजा का दाहिना पैर काम करना बंद कर दिया. लेकिन राजा ने अपनी इस कमजोरी को अपने मजबूत इरादे पर कभी भारी नहीं पड़ने दिया.

    राजा बॉडीबिल्डर है और कई सारी प्रतियोगिता जीत चुका हैं. वर्ष 2009 से 2016 तक राजा ने कड़ी मेहनत की. उसके पास प्रतियोगिताओं की तयारी के लिए पर्याप्त पैसे भी नही थे. उसके घर का गुजारा सब्जी बेचकर चलता था. राजा दूसरों के घर कामकर अपनी जरूरतों को पूरा करते था. इसी बीच राजा ने कई बार ईस्टर्न झारखंड प्रतियोगता को जीता और एक बार पेरा ओलंपिक्स में झारखंड की ओर से भाग भी लिया. हालांकि उसमें प्रदर्शन कुछ खास नहीं होने की वजह से उसका चयन नहीं हो पाया.

    इतना सबके बावजूद राजा ने हार नहीं मानी और 2019 में बैंक से लोन लेकर खुद का जिम खोला. इसमें वह लड़के- लड़कियों को भी फिट रहने की ट्रांनिंग देता है. कमजोर वर्ग के युवाओं से राजा पैसे भी नहीं लेता, ताकि बॉडीबिल्डिंग के क्षेत्र में वे झारखंड का नाम रोशन कर सके.

    राजा खुद भी मिस्टर इंडिया बॉडीबिल्डिंग प्रतियोगता की तैयारी कर रहा है. इसके लिए उसे अच्छी डाइट के साथ सही गाइडेंस भी चाहिए. उसे किसी ऐसे शिष्य की तलाश है, जो उसके सपने को पूरा कर सके.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज