• Home
  • »
  • News
  • »
  • jharkhand
  • »
  • लौहनगरी में लोग जमकर खरीद रहे हैं मिट्टी के बने दीये और खिलौने

लौहनगरी में लोग जमकर खरीद रहे हैं मिट्टी के बने दीये और खिलौने

पिछले साल के मुकाबले 4 गुना बढ़ी मिट्टी के दीयों की बिक्री.

पिछले साल के मुकाबले 4 गुना बढ़ी मिट्टी के दीयों की बिक्री.

लौहनगरी जमशेदपुर में गंगा नदी, दामोदर नदी और मेदनीपुर के तालब की मिट्टी से बने दीये और मिट्टी के खिलौने इन दिनों लोगों के बीच आकर्षण का केंद्र बने हुए हैं. लोग दीपावली के लिए इन मिट्टी से बने दीयों और खिलौनों की खूब खरीदारी कर रहे हैं.

  • Share this:
    लौहनगरी जमशेदपुर में गंगा नदी, दामोदर नदी और  मेदनीपुर के तालब की मिट्टी से बने दीये और मिट्टी के खिलौने इन दिनों लोगों के बीच आकर्षण का केंद्र बने हुए हैं. लोग दीपावली के लिए इन मिट्टी से बने दीयों और खिलौनों की खूब खरीदारी कर रहे हैं.

    देश भर में हो रहे चाइनीज सामानों के जिस तरह से विरोध हो रहा है उसका असर जमशेदपुर में साफतौर पर देखने को मिल रहा है. जमशेदपुर की महिलाएं का कहना है कि वो इस बार दिपावली में मिट्टी से बने दीयों का ही इस्तेमार करेंगी.

    महिलाओं का कहना है कि देश के प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री रघुवर दास का भी यही सोचना है कि इस दीपावली लोग मिट्टी के बने दीये और खिलौनों का उपयोग करें, ताकि देश के कुम्हारों के घर भी दीवाली की रौनक देखने को मिले.

    इस दीवाली में लोग जिस तरह से मिट्टी के दीयों की खरीदारी कर रहे हैं, उससे कुम्हार काफी खुश दिख रहे हैं. कुम्हारों का कहना है कि प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री के अपील के बाद अब मिट्टी के दीये, दीपावली घर, और मिट्टी के बने सजाव के समान लोग काफी पंसद कर रहे है. इस साल ब्रिकी पिछले साल से चार गुना ज्यादा है.

    इतना ही नहीं लोग मिट्टी के बने सामानों के साथ ही स्वच्छता पर भी ध्यान दे रहे हैं. लोगों का कहना है कि मिट्टी के सामान गंदगी नहीं फैलाते हैं. इन्हें फैकने पर ये मिट्टी में मिल जाते हैं इसलिए लोगों को ज्यादा से ज्यादा मिट्टी के सामानों का उपयोग करना चाहिए.

    (जमशेदपुर से आशीष कुमार तिवारी की रिपोर्ट)

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज