• Home
  • »
  • News
  • »
  • jharkhand
  • »
  • झारखंड: कभी था नक्सली गढ़, अब पन्ना के लिए देशभर में होगा फेमस

झारखंड: कभी था नक्सली गढ़, अब पन्ना के लिए देशभर में होगा फेमस

घाटशिला के गुड़ाबांधा में पन्ना खदान को लेकर सर्वे का काम पूरा हो गया.

घाटशिला के गुड़ाबांधा में पन्ना खदान को लेकर सर्वे का काम पूरा हो गया.

Jamshedpur News: घाटशिला अनुमंडल में पड़ने वाला गुड़ाबांधा कभी नक्सल प्रभावित इलाका था, लेकिन अब पन्ना खदान के लिए जाना जाएगा. बीते 12 दिनों से जूलॉजिकल टीम गुडाबंधा में पन्ना खदान को लेकर सर्वे कर रही थी. शुक्रवार को सर्वे का काम पूरा हो गया.

  • Share this:

    रिपोर्ट- प्रभंजन कुमार

    पूर्वी सिंहभूम. मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन (CM Hemant Soren) के निर्देश पर पूर्वी सिंहभूम के घाटशिला स्थित पन्ना माइंस की जी-4 अंतर्गत नीलामी की प्रक्रिया को स्वीकृति मिल चुकी है. राज्य सरकार अगले दो महीने के अंदर घाटशिला स्थित पन्ना माइंस की नीलामी की प्रक्रिया पूरी करेगी. इससे जल्द से जल्द यहां खनन प्रारंभ हो सकेगा. साथ ही नक्सल प्रभावित इलाका गुड़ाबंधा के ग्रामीणों को रोजगार मिलेगा.

    घाटशिला अनुमंडल में पड़ने वाला गुड़ाबांधा कभी नक्सल प्रभावित इलाका था, लेकिन अब पन्ना खदान के लिए जाना जाएगा. बीते 12 दिनों से रांची से आई जूलॉजिकल टीम गुडाबंधा में पन्ना रत्न को लेकर सर्वे कर रही थी. शुक्रवार को सर्वे का काम पूरा हो गया. इसके बाद दो माह के अंदर लीज की प्रक्रिया शुरू होगी.

    बता दें कि बीते दस सालों से गुड़बांधा प्रखंड में पन्ने की अवैध खुदाई जारी थी. लाखों रुपये की पन्ने की अवैध तस्करी हो चुकी है. अब इन सब पर अंकुश लगेगा. इसके अलावा राज्य सरकार को राजस्व और हजारों बेरोजगारों को रोजगार मिल सकेगा.

    सर्वे टीम के अनुमान के अनुसार इस क्षेत्र में 11 हजार किलोग्राम पन्ना का भंडार है. बहरागोडा के जेएमएम विधायक समीर महंती ने भी गुड़ाबांधा प्रखंड पहुंच कर सर्वे कार्य का निरीक्षण किया. इस दौरान विधायक ने फिक्स विंग एरोप्लेन- ड्रोन कैमरा को भी देखा और सर्वे के बारे में जानकारी ली.

    विधायक समीर मोहंती ने कहा कि आने वाले समय में गुड़ाबांधा नक्सल प्रभावित इलाके के रूप में नहीं, बल्कि पन्ना के लिए पेमस होगा. मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की पहल पर पन्ना के खनन के लिए सर्वे किया जा रहा है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज