Home /News /jharkhand /

जमशेदपुर की कृतिका ने योग में बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड, लगातार 31 मिनट तक किया हिंडोला आसन

जमशेदपुर की कृतिका ने योग में बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड, लगातार 31 मिनट तक किया हिंडोला आसन

कृतिका जमशेदपुर में पुलिस जवानों को योगा सिखाती है.

कृतिका जमशेदपुर में पुलिस जवानों को योगा सिखाती है.

World Record in Yoga: हिंडोला आसन के बारे में कृतिका ने बताया कि वह बचपन से इस आसन को करती आ रही है. इस आसन को करने से पैर के दर्द गायब हो जाते हैं. कृतिका अपने पिता को आदर्श मानती है. और योग के क्षेत्र में ही आगे अपना करियर बनाकर अंतरराष्ट्रीय स्तर पर नाम रोशन करना चाहती है.

अधिक पढ़ें ...

    रिपोर्ट- प्रभंजन कुमार

    जमशेदपुर. हौसलों की उड़ान को पंख की जरूरत नहीं होती है, जमशेदपुर के मानगो की रहने वाली योग गुरु कृतिका कुमारी ने इस बात को सच कर दिखाया है. कृतिका ने ऑनलाइन योगा चैंपियनशिप में लगातार 31 मिनट तक हिंडोला आसन कर वर्ल्ड बुक ऑफ योगा रिकॉर्ड्स में सबसे ज्यादा देर तक योग करने का रिकॉर्ड अपने नाम दर्ज करा दिया. कृतिका जमशेदपुर में लोगों को योगा सिखाती है.

    कृतिका बताती हैं कि उसने अपने पिता से योग सीखा है. बचपन में अपने पिता को योगा करते देखती थी और तब से उसे योगा सीखने का शौक भी था. वर्ल्ड बुक ऑफ योगा रिकॉर्ड्स में नाम दर्ज होने पर कृतिका ने कहा कि उसका यह सपना था. और इसके लिये उसने लगातार अभ्यास किया. आखिरकार गुरुवार को 31 मिनट तक लगातार हिंडोला आसन कर उसने अपना नाम दर्ज करवा दिया. हिंडोला आसन के बारे में कृतिका ने बताया कि वह बचपन से इस आसन को करती आ रही है. इस आसन को करने से पैर के दर्द गायब हो जाते हैं.

    कृतिका के पिता दयाशंकर तिवारी आर्युवेदिक दवा बनाते हैं. कृतिका विष्टुपुर वीमेंस कॉलेज से 12वीं तक की पढ़ाई करने के बाद योग की पढ़ाई करने के लिए बेंगलुरु चली गई. वहां से योग की पढ़ाई पूरी करने के बाद वापस जमशेदपुर आकर जिला पुलिस विभाग में योग सिखा रही है. पुलिस विभाग में सप्ताह में दो दिन वह जनावों को योग सिखाती है.

    कृतिका अपने पिता को आदर्श मानती है. और योग के क्षेत्र में ही आगे अपना करियर बनाकर अंतरराष्ट्रीय स्तर पर नाम रोशन करना चाहती है.

    Tags: Jamshedpur news, Jharkhand news, Yoga

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर