लाइव टीवी

चाकुलिया: सामूहिक विवाह में 20 गरीब बेटियों की होगी शादी, तैयारियां शुरू

Prabhanjan kumar | News18 Jharkhand
Updated: February 5, 2019, 12:12 PM IST
चाकुलिया: सामूहिक विवाह में 20 गरीब बेटियों की होगी शादी, तैयारियां शुरू
चाकुलिया: सामूहिक विवाह में 20 गरीब बेटियों की होगी शादी, तैयारियां शुरू

पहली बार चाकुलिया में गरीब बेटियों की शादी समारोह आयोजित की जा रही है. जिसमें 20 बेटियों की शादी धूमधाम के साथ होगी.

  • Share this:
झारखंड के घाटशिला के चाकुलिया में 9 फरवरी को होने वाले गरीब माता- पिता के बेटियों की शादी धूमधाम से चाकुलिया के स्टील फैक्ट्री परिसर में होगी. इसकी तैयारी शुरू कर दी गई है. पहली बार चाकुलिया में गरीब बेटियों की शादी समारोह आयोजित की जा रही है. जिसमें 20 बेटियों की शादी धूमधाम के साथ होगी. कार्यक्रम को लेकर सभी लोगों में उत्साह है और समारोह स्थल पर करीबन दस हजार लोगो की उपस्थित की व्यवस्था की गई है, जो इस शादी समारोह के गवाह बनेंगे और बेटियों को शादी के बाद सुख संपन्न रहने का आशीर्वाद देंगे. वर और वधु के साथ माता-पिता को बुलाकर कानून रूप से निबंधन की प्रक्रिया भी शुरू कर दी गयी है. इसके लिए डॉ. दिनेशानंद गोस्वामी ने घाटशिला से अधिवक्ता को बुलाकर वर वधु के जरूरी कागजात जमा किए और साथ ही कानूनी निबंधन की जानकारी भी दी.

गौरतलब है कि डॉ. दिनेशानंद गोस्वामी के प्रयास से गरीब बेटियों की शादी बीते तीन सालों से होती आ रही है. अबतक 45 बेटियों की शादी हो चुकी है. इस वर्ष चाकुलिया में 20 गरीब बेटियों की शादी की तैयारी धूम धाम से की जा रही है.

बहरागोडा में गरीब बेटियों की शादी समारोह उन परिवारों के लिये वरदान साबित हो रहा है, जो कभी कल्पना में भी शादी समारोह का के बारे ने नही सोच सकते थे. 9 फरवरी को होने वाले शादी समरोह में सबर, मुंडा, महतो, सरदार समेत कई विभिन्न जातियों की युवती हैं.

चाकुलिया के बासाडीहा की रहने वाली आलोमुनी सबर अपने माता-पिता के साथ टूटी-फूटी झोपड़ी में रहती हैं. आलोमुनी सबर अपनी शादी को लेकर बेहद खुश है. गरीब बेटियों की विवाह में सभी बेटियों को सोना की कान की बाली, प्रत्येक को अलमीरा, सभी 20 बेटियों को बिछावन, गद्दा, बर्तन, कॉस्मेटिक सामान, चार-चार साड़ी, बक्सा तथा दूल्हा को कुर्ता पजामा, मुकुट, लड़की विदाई के समय बेटी अपने ससुराल ले जाएगी. साथ ही मिठाई की एक पेटी भी दी जाएगी.

इस शादी समारोह में सबसे खास बात यह है कि पर्यावरण संरक्षण को देखते हुए कार्यक्रम स्थल पर प्लास्टिक का प्रयोग पूरी तरह से वर्जित रहेगा. वहीं सामूहिक विवाह के दौरान सभी वरों को शराब नहीं पीने तथा पत्नी को प्रताड़ित नहीं करने से संबंधित शपथ पत्र भी पढ़ाए जाएंगे. शादी समारोह को लेकर लोगों ने डॉ. दिनेशानंद गोस्वामी को धन्यवाद दिया और कहा कि गरीब बेटियों की शादी करना एक पुण्य का काम है.

डॉक्टर गोस्वामी ने बताया कि गरीब मां-बाप के बेटियों के विवाह में हर सुविधा दी जाएगी ताकि उन्हें इस बात का अफसोस ना रहे की बेटी के विवाह में कुछ कमी रह गई हो. बता दें कि विवाह के रजिस्ट्रेशन के लिए 3 हजार से लेकर 4 हजार तक का खर्च आता है लेकिन रजिस्ट्रेशन कि प्रक्रिया कार्यक्रम के संयोजक बीजेपी के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष डॉ दिनेशानंद गोस्वामी के सहयोग से निशुल्क कराया जा रहा है.

यह भी देखें- VIDEO: सामूहिक विवाह में ई-रिक्शा में सवार दूल्‍हाें की निकली बारात, 15 जोड़ों की हुई शादी
Loading...

यह भी देखें- VIDEO: ‘समाधान’ कराएगा 15 जोड़ों को सामूहिक विवाह

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए जमशेदपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 5, 2019, 12:12 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...