लाइव टीवी

जमशेदपुर लोकसभा सीट पर इस बार लगभग डेढ़ लाख युवा डालेंगे अपना वोट

Anni Amrita | News18 Jharkhand
Updated: March 12, 2019, 7:08 PM IST
जमशेदपुर लोकसभा सीट पर इस बार लगभग डेढ़ लाख युवा डालेंगे अपना वोट
पूर्वी सिंहभूम उपायुक्त अमित कुमार एसएसपी अनूप बिरथिरे के साथ प्रेस वार्ता करते हुए

उपायुक्त अमित कुमार ने बताया कि मतदाताओं की सुविधा के लिए 1950 टोल फ्री नंबर जारी किया गया है जिससे उन्हें अपने बूथ समेत कई जानकारियां मिलेंगी.

  • Share this:
जमशेदपुर में 12 मई को लोकसभा चुनाव की वोटिंग होगी. इस बार लगभग डेढ़ लाख युवा अपना वोट डालेंगे. वहीं 13,745 वोटर ऐसे हैं जिनकी उम्र 18 से 19 साल के बीच है. उधर 20 से 29 साल के बीच के मतदाताओं की संख्या 3 लाख 72 हजार 867 हैं. जमशेदपुर में चुनाव को लेकर तमाम जानकारियों के साथ उपायुक्त अमित कुमार और एसएसपी अनूप बिरथरे ने संयुक्त प्रेस-वार्ता की. उपायुक्त ने बताया कि सभी राजनीतिक दलों के साथ बैठक करके आदर्श आचार संहिता की जानकारी दी. चुनाव आयोग की ओर से साथ ही साथ 72 घंटों के भीतर सरकारी और अन्य भवनों से बैनर-पोस्टर, फ्लैक्स वगैरह हटाने के निर्देश दे दिए गए हैं अन्यथा कार्रवाई की चेतावनी दी गई है.

उपायुक्त अमित कुमार ने बताया कि मतदाताओं की सुविधा के लिए 1950 टोल फ्री नंबर जारी किया गया है जिससे उन्हें अपने बूथ समेत कई जानकारियां मिलेंगी. उपायुक्त ने बताया कि प्रत्याशियों के नामांकन के लिए जिला प्रशासन 16 अप्रैल को नोटिफिकेशन जारी करेगा. 23 अप्रैल तक नामांकन जमा किया जाएगा और 24 अप्रैल को स्क्रूटनी की प्रक्रिया की जाएगी. 26 अप्रैल को प्रत्याशी अपने नाम वापस ले सकेंगे. वहीं 12 मई को जमशेदपुर लोकसभा क्षेत्र में मतदान होगा.

चुनाव के लिए इस बार पूरे जिले में लगभग 16 लाख 70 हजार 371 मतदाता 1885 पोलिंग बूथ पर अपना मतदान करेंगे. 23 मई को पूरे देश के साथ मतगणना की प्रक्रिया की जाएगी. उपायुक्त ने कहा कि सभी मतदान केन्द्रों का सत्यापन किया जा चूका है, चुनाव शांतिपूर्ण तरीके से हो सके इसके लिए जिला प्रसाशन पूरी तरह तैयार हैं.

वहीं एसएसपी अनूप बिरथरे ने बताया कि नक्सल प्रभावित बचे खुचे क्षेत्रों के लिए खास तौर पर फोर्सेस मंगाई जा रही हैं ताकि चुनाव में किसी भी प्रकार की कोई अप्रिय घटना न हो. कुल 18 फ्लाइंग स्क्वॉड बनाए गए हैं, जो शिकायत मिलते ही त्वरित कार्रवाई करेंगे.

एसएसपी  ने बताया कि क्षेत्र में 600 गैर जमानती वारंटी बच गए हैं जिनको मार्च के अंत तक तमाम गिरफ्तारी कर शून्य कर लिया जाएगा. उन्होंने यह भी जानकारी दी कि चुनाव की घोषणा होते ही इंटर स्टेट चेक-नाका को सक्रिय कर दिया गया है. पश्चिम बंगाल के साथ 9 और उड़ीसा के साथ 6 चेक नाका बनाए गए हैं. यहां से अवैध शराब के आवागन से लेकर प्रत्येक सूक्ष्म गतिविधियों पर नजर रखी जा रही है.



यह भी पढ़ें - झारखंड, ओडिशा के अलावा इन राज्यों में भी लोकसभा चुनाव लड़ सकता है जेएमएम


यह भी पढ़ें - धारा-144 उल्लंघन मामले में पलामू कोर्ट में पेश हुए बाबूलाल, मिली जमानत

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए जमशेदपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 12, 2019, 7:08 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...