लाइव टीवी

गजब! नौकरी नहीं मिली तो पति-पत्नी कमरे में उगाने लगे मशरूम, अब हो रही अच्छी कमाई
Jamshedpur News in Hindi

News18 Jharkhand
Updated: February 7, 2020, 6:03 PM IST
गजब! नौकरी नहीं मिली तो पति-पत्नी कमरे में उगाने लगे मशरूम, अब हो रही अच्छी कमाई
कमरे में मशरूम की खेती

दिलीप शर्मा ने बताया कि सीड्स को पुआल के साथ भिगोकर फिर सुखाकर कैरीबैग में कमरे में लटकाते हैं. तकरीबन 30 दिनों के बाद ये ग्रो करता है और फिर मशरूम नजर आने लगता है.

  • Share this:
जमशेदपुर. नौकरी की तलाश में मशरूम (Mushrooms) उगाने का आइडिया आया, तो पति-पत्नी ने कमरे में ही यह काम शुरू कर दिया. जमशेदपुर (Jamshedpur) के मानगो के रहने वाले दिलीप शर्मा और उनकी पत्नी संगीता कुमारी ने अपने घर के एक छोटे से हिस्से को मशरूम के नाम कर दिया है. मशरूम उगाने के लिए उस जगह को सूरज की रोशनी से दूर रखना पड़ता है. भीतर पंखे की हवा से तापमान बैलेंस रखना पड़ता है. बहुत ज्यादा ठंड में भी इसे उगाना मुश्किल है. गर्मी में तो संभव ही नहीं है. लेकिन जगह के अभाव के बावजूद यह दंपति छोटे से कमरे में मशरूम उगाकर अच्छी कमाई (Earning) कर रहे हैं.

मशरूम उगने में लगते हैं 30 दिन
दिलीप शर्मा ने बताया कि सीड्स को पुआल के साथ भिगोकर फिर सुखाकर कैरीबैग में कमरे में लटकाते हैं. तकरीबन 30 दिनों के बाद ये ग्रो करता है और फिर मशरूम नजर आने लगता है. इस बीच सुबह और शाम उसमें पानी देना पड़ता है. जिसके लिए खास तरह का इंजेक्शन इस्तेमाल में लाया जाता है. साथ ही ऊपर से पानी के छींटे भी डालने पड़ते हैं.

दिलीप की माने तो वो ये सब पत्नी के साथ मिलकर करते हैं. धीरे-धीरे बाजार में उनके मशरूम की मांग बढ़ रही है. हालांकि बहुत छोटे स्तर पर इसकी बिक्री हो रही है. लेकिन लागत के हिसाब से लाभ हो रहा है. बेहतर सुविधा मिले, तो इस क्षेत्र में आगे बढ़ा जा सकता है.

पहले अजीब लगा, अब पसंद आ रहा आइडिया
बीएड पास संगीता को पहले पति का यह आइडिया अजीब लगा, लेकिन अब जब वह अपने घर में मशरूम खिला देखती हैं, तो उनका दिल खुश हो जाता है. संगीता का कहना है कि उनके पास जगह का अभाव है. इसलिए घर के ही एक छोटे से कमरे को इसके लिए इस्तेमाल कर रहे हैं. बतौर संगीता अब तक उनके मशरूम को लेकर बाजार से कोई शिकायत नहीं आई है.

(रिपोर्ट- अन्नी अमृता)ये भी पढ़ें- झारखंड सरकार में 75 हजार से ज्यादा नौकरी के अवसर, जानें कहां-कितने पद हैं खाली

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए जमशेदपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 7, 2020, 4:41 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर