बीफ विवाद में 2 साल से फरार लेक्चरर जीत राय हांसदा गिरफ्तार

बीफ विवाद में फरार चल रहे लेक्चरर जीत राय हांसदा को जमशेदपुर पुलिस ने दो साल बाद साकची से गिरफ्तार किया है.

News18 Jharkhand
Updated: May 27, 2019, 3:14 PM IST
बीफ विवाद में 2 साल से फरार लेक्चरर जीत राय हांसदा गिरफ्तार
जीत राय हांसदा
News18 Jharkhand
Updated: May 27, 2019, 3:14 PM IST
अपने फेसबुक पोस्ट को लेकर विवाद में आए लेक्चरर जीत राय हांसदा को जमशेदपुर पुलिस ने दो साल बाद अब गिरफ्तार किया. उन्हें साकची थाना क्षेत्र के पप्पू होटल के पास से गिरफ्तार किया गया. मूल रूप से परसुडीह के सरजामदा के रहने वाले जीत राय हांसदा के खिलाफ 2 जून 2017 को मामला दर्ज हुआ था. इसके बाद से वह फरार चल रहे थे. बीफ विवाद के बाद उन्हें ग्रेजुएट कॉलेज से निकाल दिया गया.

29 और 30 मई 2017 को हांसदा ने फेसबुक पर पोस्ट किया था. जिसके बाद ग्रेजुएट कॉलेज, साकची की छात्राओं ने उनके खिलाफ मोर्चा खोलते हुए साकची थाने में मामला  दर्ज कराया था. साकची थाना इंस्पेक्टर सह थाना प्रभारी राजीव कुमार ने हांसदा की गिरफ्तारी की पुष्टि की.



हांसदा ने फेसबुक पोस्ट में लिखा था कि बीफ खाना आदिवासी परंपरा का हिस्सा है. उन्होंने गोवध के खिलाफ कानून की भी आलोचना की थी और पूछा था कि क्यों आदिवासियों को हिंदुओं की तरह रहना जरूरी है.

जमशेदपुर पुलिस ने उनके खिलाफ आईपीसी की धारा 153ए, 295ए और 505 के तहत मामला दर्ज किया था. जमशेदपुर कोर्ट में सुनवाई के दौरान हांसदा के वकील ने कहा था कि किसी भी कानून के तहत आलोचना को अपराध नहीं माना जा सकता है. हांसदा केवल अपनी भोजन की आदतों और अपने समुदाय की संस्कृति के बारे में बात कर रहे थे. वकील ने कहा कि आरोपी को अपने सांस्कृतिक अधिकारों की रक्षा करने का अधिकार है.

जमशेदपुर कोर्ट ने कहा कि जांच अधिकारी के समक्ष अपने बयान में कॉलेज प्रशासन और प्रिंसिपल ने कहा था कि ऐसे पोस्ट समुदायों के बीच दुश्मनी और घृणा को बढ़ावा देते हैं. अदालत ने कहा कि हांसदा के खिलाफ आरोप गंभीर थे और इस प्रकार की टिप्पणियों को किसी भी समुदाय के सांस्कृतिक अधिकारों के संरक्षण का हिस्सा नहीं माना जा सकता. अदालत ने उनकी अग्रिम जमानत की अर्जी को खारिज कर दिया था.

इनपुुट- अन्नी अमृता 

ये भी पढ़ें- करारी शिकस्त के बाद हेमंत सोरेन ने कहा- विधानसभा चुनाव में बीजेपी को उखाड़ फेकेंगे
Loading...

कांग्रेस में इस्तीफे की झड़ी, अब झारखंड अध्यक्ष ने छोड़ा पद

 
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...