झारखंड की बेटी कोमालिका का कमाल, बनीं कैडेट विश्व आर्चरी चैंपियन

जमशेदपुर के टाटा आर्चरी एकेडमी की खिलाड़ी कोमालिका अंडर-18 वर्ग में विश्व चैंपियन बनने वाली भारत की दूसरी तीरंदाज बनीं. इससे पहले दीपिका कुमारी को 2009 में यह खिताब हासिल हुआ था.

News18 Jharkhand
Updated: August 26, 2019, 8:09 AM IST
झारखंड की बेटी कोमालिका का कमाल, बनीं कैडेट विश्व आर्चरी चैंपियन
तीरंदाज कोमालिका बारी ने विश्व युवा तीरंदाजी चैंपियनशिप के रिकर्व कैडेट बालिका वर्ग के एकतरफा फाइनल में जापान की सोनोदा वाका को हराकर स्वर्ण पदक जीत लिया
News18 Jharkhand
Updated: August 26, 2019, 8:09 AM IST
भारतीय तीरंदाज कोमालिका बारी (Komalika Bari) ने स्पेन में विश्व युवा तीरंदाजी चैंपियनशिप के रिकर्व कैडेट बालिका वर्ग के एकतरफा फाइनल में जापान की उच्च रैंकिंग वाली सोनोदा वाका को हराकर स्वर्ण पदक (Gold) जीत लिया. जमशेदपुर के टाटा आर्चरी एकेडमी (Tata Archery Academy) की खिलाड़ी कोमालिका अंडर-18 वर्ग में विश्व चैंपियन (World Champion) बनने वाली भारत की दूसरी तीरंदाज बनीं. इससे पहले दीपिका कुमारी को 2009 में यह खिताब हासिल हुआ था. कोमालिका ने सेमीफाइनल मुकाबले में भी प्रभावशाली प्रदर्शन किया था. विश्व तीरंदाजी से निलंबन लागू होने से पहले भारत ने अपनी आखिरी प्रतियोगिता में दो स्वर्ण और एक कांस्य पदक के साथ अभियान का समापन किया.

अर्जुन मुंडा ने जताई खुशी 

कोमालिका की जीत पर भारतीय तीरंदाजी संघ व झारखंड तीरंदाजी संघ के अध्यक्ष व केन्द्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा ने खुशी जाहिर करते हुए इसे झारखंड के लिए बड़ा दिन बताया. इससे पहले 2009 में रांची की दीपिका कुमार ने अमेरिका में आयोजित कैडेट वर्ल्ड आर्चरी चैंपियनशिप में यह उपलब्धि हासिल की थी. तब दीपिका भारत की पहली तीरंदाज बनी थी, जिन्होंने इस प्रतियोगिता के व्यक्तिगत स्पर्धा में गोल्ड अपने नाम किया था.

बता दें कि अबतक कैडेट वर्ल्ड चैंपियनशिप में झारखंड के तीरंदाजों ने भारत को पांच पदक दिलाए हैं. इनमें दो स्वर्ण, एक रजत और दो कांस्य पदक शामिल हैं.

ये भी पढ़ें- झारखंड में महिलाएं बन रहीं मिट्टी की डॉक्टर, किसानों को खेती में करेंगी मदद

शिक्षा की ललक ऐसी कि जान जोखिम में डालकर स्कूल जाते हैं पूर्वी सिंहभूम के बच्चे

 
Loading...

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए जमशेदपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 26, 2019, 8:07 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...