लाइव टीवी

झारखंड विधानसभा चुनाव 2019: जेडीयू ने 8 सीटों के लिए प्रत्याशियों का किया ऐलान

News18 Jharkhand
Updated: October 3, 2019, 4:11 PM IST
झारखंड विधानसभा चुनाव 2019: जेडीयू ने 8 सीटों के लिए प्रत्याशियों का किया ऐलान
झारखंड में जेडीयू, बीजेपी से अलग विधानसभा चुनाव लड़ रहा है. (फाइल फोटो)

प्रदेश अध्यक्ष सालखन मुर्मू दो सीटों पर चुनाव लड़ेंगे. वे कोल्हान के मझगांव और दुमका के शिकारीपाड़ा से मैदान आजमाएंगे

  • Share this:
जमशेदपुर. विधानसभा चुनाव (Jharkhand Assembly Election 2019) के लिए झारखंड जेडीयू (Jharkhand JDU) ने 8 प्रत्याशियों (Candidates) का ऐलान कर दिया है. साकची के उत्कल एसोसिएशन में आयोजित कार्यकर्ता सम्मेलन में इसकी घोषणा की गई. प्रदेश जेडीयू अध्यक्ष सालखन मुर्मू (Salkhan Murmu) कोल्हान के मझगांव और दुमका के शिकारीपाड़ा से चुनाव लड़ेंगे. उन्होंने कहा कि पार्टी नीतीश माॅडल (Nitish Model) के साथ अकेले विधानसभा चुनाव लड़ेगी. जेडीयू तीसरे मोर्चे की कोशिश नहीं कर रहा है. हालांकि बात करने वालों के लिए दरवाजे खुले हैं. जेवीएम चाहे तो जेडीयू के साथ आ सकता है.

इन उम्मीदवारों की घोषणा

जमशेदपुर पूर्वी- संजय ठाकुर

जमशेदपुर पश्चिमी- संजीव आचार्य

घाटशिला- अमित कुमार सिंह

बहरागोड़ा- बबलू दास

खरसावां- कुंवर सिंहमझगांव- सालखन मुर्मू

शिकारीपाड़ा- सालखन मुर्मू

संजीव आचार्य को टिकट मिलने पर विरोध 

जमशेदपुर पश्चिमी से संजीव आचार्य को टिकट देने का कुछ नेताओं ने विरोध किया, लेकिन उन्हें समझा-बुझाकर शांत करा लिया गया. बता दें कि बिहार से अलग झारखंड में जेडीयू, बीजेपी से अलग होकर विधानसभा चुनाव लड़ रहा है. हालांकि जेएमएम के आपत्ति के बाद पार्टी को यहां 'ट्रैक्टर चलाता किसान' का चुनाव चिह्न मिला है.

झारखंड में जेडीयू की स्थिति ठीक नहीं रही है. बिहार से अलग होने के बाद वर्ष 2000 में झारखंड में जेडीयू के हिस्से 8 विधायक आए थे. लेकिन वर्ष 2005 के विधानसभा चुनाव में पार्टी 8 से घटकर 6 पर पहुंच गई. वर्ष 2009 में जेडीयू मात्र दो सीटें जीत पाया. 2014 में बीजेपी से अलग होकर विधानसभा चुनाव लड़ने पर पार्टी का खाता तक नहीं खुला. उसके ज्यादातर उम्मीदवारों का जमानत जब्त हो गया.

इनपुट- अन्नी अमृता 

ये भी पढ़ें- हत्या के आरोपी JMM नेता ने थामा BJP का दामन, मंच पर चढ़कर पीड़ित परिजनों ने जताया विरोध

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए जमशेदपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 3, 2019, 3:56 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर