लाइव टीवी

जमशेदपुर पूर्वी विधानसभा क्षेत्र: अपनों की बगावत को साधकर 6ठी बार जीत पाएंगे सीएम रघुवर?

News18 Jharkhand
Updated: December 3, 2019, 12:20 PM IST
जमशेदपुर पूर्वी विधानसभा क्षेत्र: अपनों की बगावत को साधकर 6ठी बार जीत पाएंगे सीएम रघुवर?
जमशेदपुर पूर्वी सीट पर सीएम रघुवर दास के सामने उनके ही मंत्री रहे सरयू राय चुनावी मैदान में हैं.

साल 1995 से मुख्यमंत्री रघुवर दास (Raghuvar Das) पूर्वी जमशेदपुर सीट से चुनाव जीतते रहे हैं. इस बार छठी बार मैदान में हैं.

  • Share this:
जमशेदपुर. झारखंड विधानसभा चुनाव (Jharkhand Assembly Elections) के मद्देनजर जमशेदपुर पूर्वी विधानसभा क्षेत्र (Jamshedpur Eastern Assembly Constituency) सियासी रूप से हॉट सीट बना हुआ है. इस सीट पर कांग्रेस, जेवीएम और निर्दलीय उम्मीदवारों ने ताल ठोक रखी है. वहीं बीजेपी के तरफ से स्वयं मुख्यमंत्री रघुवर दास (Raghuvar Das) छठी बार अपनी किस्मत आजमा रहे हैं. उनके सामने उनके ही कैबिनेट के मंत्री रहे सरयू राय (Saryu Ray) बागी होकर निर्दलीय चुनाव लड़ रहे हैं. वहीं कांग्रेस ने गौरव वल्लभ को मैदान में उतारा है. जमशेदपुर पूर्वी में वर्ष 2009 में 15 उम्मीदवार थे, वर्ष 2014 में उम्मीदवारों की संख्या घटकर 14 हो गई, लेकिन इस बार सबसे ज्यादा 20 है. जमशेदपुर पश्चिम से बीजेपी का टिकट कटने के बाद सरयू राय ने जमशेदपुर पूर्वी से चुनावी मुकाबला आजमाने का ऐलान किया.

फैक्ट्रियों में काम करने वाले मजदूर तय करते हैं जीत-हार

जमशेदपुर पूर्वी विधानसभा क्षेत्र में कुल मतदाताओं की संख्या तीन लाख है. इसमें एक लाख 56 हजार 490 पुरुष और एक लाख 43 हजार 981 महिला मतदाता शामिल हैं. नए वोटर्स की भी तादात काफी अच्छी है. जमशेदपुर एक औद्योगिक नगर है. हजारों कर्मचारी यहां अलग-अलग फैक्ट्रियों में काम करते हैं. ऐसा में ये माना जाता है कि इन्हीं का वोट डिसाइडिंग होता है. यहां के करीब 40 फीसदी मतदाता कई कंपनियों से जुड़े हैं. एक वक्त था, जब जमशेदपुर की बस्तियां बहुत विकसित नहीं थी. लेकिन आज इनका रंग रूप बदला हुआ है. यहां के लोगों की माने तो रघुवर दास जब से मुख्यमंत्री बने हैं, तब से यहां विकास की बयार बही है. बड़े स्कूल खुले हैं. सड़कें भी बनी हैं. लोग सुरक्षित भी महसूस कर रहे हैं.

छठी बार मैदान में हैं सीएम रघुवर दास

साल 1995 से मुख्यमंत्री रघुवर दास पूर्वी जमशेदपुर सीट से चुनाव जीतते रहे हैं. इस बार छठी बार मैदान में हैं. जमशेदपुर पूर्वी क्षेत्र में कई ऐसे मोहल्ले हैं, जो काफी व्यवस्थित हैं. न्यूज 18 की नजर ऐसा ही एक मोहल्ला रघुवर नगर पर पड़ी. रघुवर नगर 86 बस्ती में स्थित है. यहां की रौनक देखकर ऐसा लगा कि यदि सारे मोहल्ले इस तरह के हो जाएं, तो किसी को किसी से कोई शिकायत ही नहीं रहेगी.

जमशेदपुर पूर्वी विधानसभा क्षेत्र बीजेपी की परंपरागत सीट रही है. हालांकि बीजेपी पूरे जमशेदपुर पर अपना दावा रखती है. इस बार यहां लड़ाई टक्कर की है. बीजेपी के कार्यकर्ता भी जमकर रणनीति बनाने में जुटे हैं. वह नहीं मानते कि किसी का भी रघुवर दास से कोई मुकाबला है. 7 दिसंबर को जमशेदपुर पूर्वी सीट पर मतदान होना है. देखना दिलचस्प होगा कि छठी बार यहां की जनता मुख्यमंत्री रघुवर दास को मौका देती है या नहीं.

(रिपोर्ट- बृजम पांडेय)ये भी पढ़ें- अमित शाह का राहुल गांधी को चैलेंज, बोले- 55 बनाम 5 साल का हिसाब लेकर आएं मैदान में

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए जमशेदपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 3, 2019, 12:20 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर