लाइव टीवी

झारखंड की छात्रा Canada Embassy में बनीं एक दिन की Ambassador, लौटने पर हुआ भव्‍य स्‍वागत

Prabhanjan kumar | News18 Jharkhand
Updated: October 17, 2019, 10:00 AM IST
झारखंड की छात्रा Canada Embassy में बनीं एक दिन की Ambassador, लौटने पर हुआ भव्‍य स्‍वागत
बीजेपी के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष डॉ. दिनेशानंद गोस्वामी ने सारथी को शॉल व मां सरस्वती की प्रतिमा भेंट कर सम्मानित किया.

झारखंड की सारथी टुडू को सामाजिक कार्यों (Social Works) के लिए दिल्ली में कनाडा दूतावास (Canada Embassy) में 1 दिन का कनाडा राजदूत (Canada Ambassador) बनने का मौका मिला.

  • Share this:
घाटशिला (जमशेदपुर). झारखंड (Jharkhand) में बहरागोड़ा कॉलेज (Behragowda College) के हिस्ट्री ऑनर्स (History Honors) के यूजी सेमेस्टर 4 की छात्रा सारथी टुडू को दिल्ली में सम्मानित किया गया है. जेंडर इक्वेलिटी (Gender equality) यानी लिंगानुपात में समानता और बाल विवाह (Child Marriage) रोकना आदि जैसे कई सामाजिक कार्यों (Social Works) को लेकर दिल्ली में कनाडा दूतावास (Canada Embassy) में सारथी को 1 दिन का कनाडा राजदूत (Canada Ambassador) बनने का मौका मिला. सारथी टुडू बहरागोड़ा प्रखंड के बाहूटिया गांव की रहने वाली है.

लोगों को जेंडर इक्वेलिटी के लिए करती हैं जागरूक

सारथी टुडू बहरागोड़ा में 'संभव' नामक एक सामाजिक संस्था (Social Institution) के साथ जुड़कर लिंग अनुपात (Sex Ratio) में समानता यानी जेंडर इक्वेलिटी के लिए लोगों को जागरूक करने का काम करती हैं. भ्रूण हत्या (Feticide) के विरोध में सामाजिक आंदोलन शुरू कर लोगों को भ्रूण हत्या न करने के प्रति माता-पिता को समझाइश देती हैं. माता-पिता को ये समझाने का काम करती हैं कि लड़का-लड़की समान हैं. साथ ही गांव में बाल विवाह न करने के लिए भी लोगों को जागरूक करती हैं.

पिछले एक साल से संस्था से जुड़कर कर रही हैं कार्य

सारथी टुडू ये सामाजिक कार्य पिछले 1 साल से बहरागोड़ा में करती आ रही हैं. इसके लिए उन्हें कई तरह के सम्मान से सम्मानित भी किया जा चुका है. पिछले 9 अगस्त 2019 को दिल्ली में प्लान इंडिया इंपैक्ट अवार्ड 2019 (Plan India Impact Awards 2019) से उन्हें सम्मानित किया गया था. साथ ही घाटशिला महाविद्यालय में सारथी को शिक्षा रत्न सम्मान से भी सम्मानित किया जा चुका है.

इन्हीं सामाजिक कार्यों के लिए सारथी टुडू को दिल्ली में कनाडा के दूतावास में द्वारा सम्मानित किया गया, साथ ही 1 दिन का कनाडा का एंबेसडर यानी राजदूत बनने का मौका दिया गया. यह बहरागोड़ा के लिए काफी गर्व की बात है.

सामाजिक कार्य-social work
सामाजिक कार्यों के लिए सारथी टुडू को दिल्ली में कनाडा के दूतावास में द्वारा सम्मानित किया गया

Loading...

सारथी टुडू बताती हैं कि वो एक आदिवासी गरीब परिवार से ताल्लुक रखती है. उनके पिता स्वर्गीय कान्हू टुडू की मौत वर्ष 2017 में हो गई थी. तब से सारथी की मां पूरे परिवार को संभाल रही हैं. घर में भैया और दीदी भी उनका सहयोग करते हैं. सारथी की शादीशुदा दीदी धानमनी हांसदा भी 'संभव' संस्था के साथ जुड़कर इस प्रकार की सामाजिक कार्य करती हैं. सारथी को अपनी दीदी धानमनी से ही इसकी प्रेरणा मिली है.

कनाडा दूतावास में सम्मान पाने वाली झारखंड की पहली छात्रा हैं सारथी

बहरहाल, दिल्ली से लौटने के बाद बीजेपी के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष डॉ. दिनेशानंद गोस्वामी ने सारथी के आवास पर जाकर उन्हें शॉल व मां सरस्वती की प्रतिमा भेंट कर सम्मानित किया है. बता दें कि सारथी टुडू इंटरनेशनल डे ऑफ द गर्ल्स चाइल्ड के मौके पर कनाडा दूतावास में सम्मान पाने वाली झारखंड की पहली छात्रा हैं.

ये भी पढ़ें:- रुपया कलेक्शन कर लौट रहे बंधन बैंककर्मी को अपराधियों ने मारी गोली

रांची पुलिस ने ग्रीन कॉरिडोर बनाकर घायल कारोबारी को पहुंचाया एयरपोर्ट

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए जमशेदपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 17, 2019, 9:55 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...