लाइव टीवी

जेएमएम विधायक कुणाल षाडंगी अमेरिका में चुने गये गुडविल एंबेसडर
Jamshedpur News in Hindi

News18 Jharkhand
Updated: November 2, 2018, 1:10 PM IST
जेएमएम विधायक कुणाल षाडंगी अमेरिका में चुने गये गुडविल एंबेसडर
गुडविल एबेंसडर का सम्मान लेते विधायक कुणाल षाडंगी

आईएलवीपी के तहत भारत के 8 युवा नेता अमेरिका दौरे पर हैं. इसी दौरान जेएमएम विधायक कुणाल षाडंगी को वहां गुडविल एबेंसडर चुना गया है.

  • Share this:
पूर्वी सिंहभूम के बहरागोड़ा से जेएमएम विधायक कुणाल षाडंगी अमेरिका के स्टेट ऑफ ऑरकॉनसॉस के गुडविल एंबेसडर चुने गए हैं. अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बिल क्लिंटन का ये गृह राज्य है. एक समारोह में उन्हें सर्टिफिकेट और अवार्ड प्रदान किया गया.

गौरतलब है कि विधायक कुणाल षाडंगी भारत से अमेरिका गए उन आठ विधायकों में शामिल हैं, जो आईवीएलपी में शिरकत कर रहे हैं. इसके तहत विभिन्न देशों के युवा राजनेता अमेरिका की विधाई प्रक्रियाओं का अध्ययन करते हैं. कुणाल षाडंगी झारखंड के पहले एेसे विधायक हैं, जिन्हें इस कार्यक्रम में शिरकत करने का मौका मिला है.

आईवीएलपी है क्या?

इंटरनेशनल विजिटर लीडरशिप प्रोग्राम (आईएलवीपी) एक ऐसा कार्यक्रम है जिसके तहत विभिन्न देशों के युवा राजनीतिज्ञ अमेरिका की विधाई प्रक्रियाएं और उस देश के लोगों के वहां की विधायिका पर प्रभाव का अध्ययन करते हैं. भारत से विभिन्न दलों के नेता वहां जाते हैं. अमेरिकी सरकार पूरे विश्व से युवा राजनीतिज्ञों को आमंत्रित करती है. राजनीतिज्ञों को वहां भारत-अमेरिका रिश्ते, वहां की राजनीतिक, आर्थिक और सामाजिक व्यवस्था पर भारतीयों के प्रभाव का अध्ययन करने, वैश्विक चुनौतियों के लिए राजनीतिक नेतृत्व को तैयार करने की रणनीति बनाने का मौका मिलता है. आईवीएलपी कार्यक्रम में चुने हुए प्रतिनिधियों का खर्च अमेरिकी सरकार वहन करती है.

इस बार 8 भारतीय नेता को मिला मौका 

इस साल इस कार्यक्रम में भारत के 8 युवा राजनीतिज्ञ शिरकत कर रहे हैं. ये कार्यक्रम 22 अक्टूबर को वांशिगटन से शुरू हुआ है. इसके तहत शिकागो, डेनवर और अन्य शहरों का ये राजनीतिज्ञ दौरे कर रहे हैं.

अन्नी अमृता की रिपोर्टये भी पढ़ें- मिशन गंगा से लौंटी बछेंद्री पाल बोलीं- गंगा की सफाई एवरेस्ट चढ़ने से कम नहीं

झारखंड में मधु कोड़ा के दर पर कांग्रेस, पत्नी गीता कोड़ा को पार्टी में कराया शामिल

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए जमशेदपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 2, 2018, 1:09 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर