लाइव टीवी

झारखंड में 55 दिन बाद खुली शराब दुकान, तो बारिश में भी पीने वालों की लगी लंबी लाइन
Jamshedpur News in Hindi

News18 Jharkhand
Updated: May 20, 2020, 1:06 PM IST
झारखंड में 55 दिन बाद खुली शराब दुकान, तो बारिश में भी पीने वालों की लगी लंबी लाइन
जमशेदपुर के साकची स्थित शराब दुकान का नजारा

झारखंड में तीन तरह से शराब (Liquor) बेची जा रही है. दुकान के अलावा ई टोकन और होम डिलिवरी (Home Delivery) की भी व्यवस्था की गई है.

  • Share this:
जमशेदपुर. चक्रवाती तूफान अम्फान (Cyclone Amphan) को लेकर जमशेदपुर में मंगलवार रात से ही बारिश (Rain) जारी है. लेकिन इस बारिश में भी शराब दुकान (Liquor Shops) खुलते ही लोगों की भीड़ उमड़ी पड़ी है. बारिश में भींगते, छाता या रेनकोट पहनकर लोग शराब दुकान तक पहुंच रहे हैं. दुकानों पर लंबी लाइन (Long Queue) लगी हुई हैं. शहर के कदमा, सोनारी, साकची, बिष्टुपुर, जुगसलाई, मानगो समेत कई जगहों पर शराब दुकान का यही नजारा है. इधर, राजधानी रांची में शराब दुकानों पर सुबह सात बजे से ही लोगों की भीड़ देखी जा रही है. हालांकि सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कराने के लिए दुकानों पर पुलिस बल की तैनाती की गई है. लोग लाइन में लगकर शराब खरीद रहे हैं. करीब 55 दिन के बाद राज्य में शराब की दुकानें बुधवार से खुल गई हैं.

महंगी हुई शराब, फिर भी लोग खुश 

शराब खरीदने पहुंचे लोगों ने राज्य सरकार के फैसला का स्वागत किया है. और कहा कि लॉकडाउन के दौरान पहले जो अवैध शराब और कालाबाजारी का खेल चल रहा था, अब उस पर रोक लग जाएगी. बता दें कि लॉकडाउन 4.0 में राज्य सरकार ने शराब दुकानों को खोलने की इजाजत दी है. इस आदेश के बाद प्रदेश में बुधवार से शराब की दुकानें खुल गई हैं. हालांकि लोगों को पीने के लिए ज्यादा खर्च करने होंगे, क्योंकि प्रदेश में 20 से 25 फीसदी तक शराब महंगी हो गई है. उत्पाद विभाग ने शराब पर 10 फीसदी विशेष कर लगाया है. वहीं वाणिज्यकर विभाग ने वैट की दर में इजाफा करते हुए 50 से 75 फीसदी कर दिया है.



तीन तरह से बेची जा रही शराब 



प्रदेश में तीन तरह से शराब बेची जा रही है. ग्रामीण क्षेत्रों में पूर्व की तरह दुकान से शराब की बिक्री हो रही है. वहीं शहरों में दुकान के साथ-साथ ई टोकन के माध्यम से भी शराब बेची जा रही है. ई टोकन वाले ग्राहकों को प्राथमिकता दी जा रही है. वहीं 9 शहरों में जोमैटो व स्वीगी की मदद से शराब की होम डिलिवरी का भी प्रावधान किया गया है. इन शहरों में ई टोकन के माध्यम से शराब की बिक्री नहीं होगी. ये शहर हैं रांची, बोकारो, धनबाद, देवघर, गिरिडीह, हजारीबाग, जमशेदपुर, रामगढ़ व पलामू. ग्राहक शराब खरीदने के लिए इन दोनों सर्विस प्रोवाइडर के ऐप का इस्तेमाल कर सकते हैं. ई-टोकन के लिए लोग https://jhexcisetoken.nic.in इस लिंक का इस्तेमाल करें.

इनपुट- आशीष तिवारी, भुवन किशोर

ये भी पढ़ें- साइक्लोन अम्फान का आज झारखंड में दिखेगा असर, इन जिलों में अलर्ट, रहें सतर्क

 

 
First published: May 20, 2020, 1:02 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading