• Home
  • »
  • News
  • »
  • jharkhand
  • »
  • Jamshedpur News: मूक-बधिरों के सहारे चलता है जमशेदपुर का ये रेस्टोरेंट, Sign Language में ग्राहक करते हैं ऑर्डर

Jamshedpur News: मूक-बधिरों के सहारे चलता है जमशेदपुर का ये रेस्टोरेंट, Sign Language में ग्राहक करते हैं ऑर्डर

जमशेदपुपर के इस रेस्टोरेंट में सभी कर्मचारी मूक बधिर ही हैं.

जमशेदपुपर के इस रेस्टोरेंट में सभी कर्मचारी मूक बधिर ही हैं.

Jamshedpur News: रेस्टोरेंट मालिक अविनाश के मुताबिक वो अपने कस्टमर को Sign Language सीखने के लिए प्रेरित करते हैं, ताकि उन्हें मूक बधिर कर्मचारी को ऑर्डर देने में आसान हो.

  • Share this:
    रिपोर्ट- अभिनव कुमार

    जमशेदपुर. झारखंड के शहर जमशेदपुर के सीएच एरिया में स्थित रेस्टोरेंट ला ग्रेविटी उन लोगों को शक्ति और हौसला प्रदान कर रहा है, जिन्हें लोग कमजोर समझते हैं. रेस्टोरेंट के मालिक अविनाश दुगर ने अपने रेस्टोरेंट में 11 मूक-बधिरों को काम पर रखा है. इन 11 में 10 ऐसे हैं, जो सुन भी नहीं सकते हैं. रेस्टोरेंट में खाना बनाने से लेकर सर्व करने की जिम्‍मेदारी इन्‍हीं 11 कर्मचारियों पर है.

    अविनाश बताते हैं कि उनका रेस्टोरेंट चाय के लिए फेमस है. उनके पास असम, दार्जिलिंग, चीन, जापान और कोरिया के स्पेशल चाय के साथ-साथ 100 तरीके की चाय उपलब्ध है. लोगों को काफी पसंद आ रहा है. अविनाश हैंडमेड क्राफ्ट भी अपने रेस्टोरेंट में बेचते हैं. इससे लोकल कारीगरों को भी मदद मिलती है.

    रेस्‍टोरेंट के मालिक अविनाश के मुताबिक वो अपने कस्टमर को साइन लैंग्‍वेज सीखने के लिए प्रेरित करते हैं, ताकि मूक-बधिर खुद को समाज से अलग न समझे. हम सब उनके साथ कंधा से कंधा मिलाकर चलें. वहीं, मूक बधिरों को अपने पैरों पर खड़ा होने के लिए प्रेरित कर सकें.

    इस रेस्टोरेंट में चाय के साथ-साथ हेंडीक्राफ्ट आइटम, यूनिक इंटीरियर के साथ युवाओं का मन पसंद हैंग आउट प्लेस भी है. यह जमशेदपुर में फेमस है. लोग दूर-दूर से यहां आते हैं. रेस्‍टोरेंट का सबसे अलग कांसेप्ट लोगों के आकर्षण का केंद्र है. अविनाश बताते हैं कि मूक बधिर कर्मचारियों से बात करने के लिए उन्होंने खुद भी sign langauge सीखी है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज