लाइव टीवी

ओवरब्रिज के निर्माण को हटाया अतिक्रमण, दर्जनों मकान- दुकान ढहाए

Ashish Tiwari | News18 Jharkhand
Updated: March 1, 2019, 9:42 PM IST
ओवरब्रिज के निर्माण को हटाया अतिक्रमण, दर्जनों मकान- दुकान ढहाए
रेलवे की जमीन से अतिक्रमण हटाने का दृश्य

धालभूम अनुमंडल पदाधिकारी चंदन कुमार ने बताया कि रेलवे की जमीन पर बसे लोगों के साथ-साथ कुछ लोग लीज पर भी थे, जिनका लीज समाप्त हो चुकी है. उन्होंने बताया लगभग 60 ऐसे घर हैं, जिसे तोड़ा जा रहा है. इनमें 15 ऐसे घर हैं, जिनका लीज समाप्त हो चुका है.

  • Share this:
झारखंड के जमशेदपुर में जुगसलाई रेलवे फाटक पर बन रहे ओवरब्रिज निर्माण को लेकर जिला प्रशासन ने अतिक्रमण हटाओ अभियान चलाया. इस दौरान एसडीओ के नृत्व में भारी संख्या में पुलिस बल तैनात था. जिला प्रशासन ने अभियान के तहत दर्जनों घरों और दुकानों को तोड़ा गया. कई दिनों से जुगसलाई वासियों की मांग थी कि रेलवे ओवरब्रिज का निर्माण जल्द से जल्द कराया जाए ताकि आवाजाही करने वाले लोगों को परेशानियों का सामना ना करना पड़े. इसी को ध्यान में रखते हुए जिले के सांसद के पहल से यह कार्य अब तीव्र गति से चल रही है.

बता दे विगत 60 से 70 वर्षों से उक्त रेलवे की जमीन पर स्थानीय लोग निवास कर रहे थे. यहां पूर्व में जमीन नहीं तोड़ने के लिए क्षेत्रवासियों के द्वारा विरोध प्रदर्शन भी किया गया पर प्रगति के कार्य में अतिक्रमणकारियों का विरोध टिक नहीं पाया. अंततः उन्हें रेलवे की जमीन खाली करनी पड़ी. वहीं बड़े-बड़े भवनों को भी ध्वस्त किया गया. इस दौरान सुरक्षा के दृष्टिकोण से भारी मात्रा में जिला पुलिस के जवान, आरपीएफ के जवान मौजूद थे. जिला प्रशासन के वरीय पदाधिकारी समेत रेलवे के भी पदाधिकारी मौजूद थे ताकि किसी भी स्थिति से निपटा जा सके.

धालभूम अनुमंडल पदाधिकारी चंदन कुमार ने बताया कि रेलवे की जमीन पर बसे लोगों के साथ-साथ कुछ लोग लीज पर भी थे, जिनका लीज समाप्त हो चुकी है. उन्होंने बताया लगभग 60 ऐसे घर हैं, जिसे तोड़ा जा रहा है. इनमें 15 ऐसे घर हैं, जिनका लीज समाप्त हो चुका है. उन्होंने बताया रेलवे ओवर ब्रिज के लिए सड़क के लिए टेंडर भी हो चुका है. इस दौरान रेलवे की जमीन पर बसे लोगों को लगभग 5 बार रेल प्रशासन के द्वारा घर खाली करने की नोटिस दी गई ताकि रेलवे ओवरब्रिज के लिए जिस जमीन को चिह्नित किया गया, वह जमीन मुहैया कराई जा सके.
यह भी पढ़ें -'भारत को पाकिस्तान से बात करनी चाहिए, काम हथियार से नहीं होता'

यह भी पढ़ें - रामगढ़: रावण दहन की तर्ज पर जलाया इमरान खान और मसूद अजहर का 30 फीट का पुतला




 

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए जमशेदपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 1, 2019, 9:42 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...