पीएम मोदी ने ओडिशा से किया मेमू ट्रेन 'टाटा-बादामपहाड़' का ऑन लाइन उद्घाटन

ट्रेन रवाना होने से पहले राज्यपाल और मुख्यमंत्री ने लोगों को संबोधित करते हए टाटा-बादामपहाड़ ट्रेन के शुभारंभ को लेकर रेलवे और प्रधानमंत्री को धन्यवाद दिया.

Anni Amrita | News18 Jharkhand
Updated: January 6, 2019, 8:50 AM IST
पीएम मोदी ने ओडिशा से किया मेमू ट्रेन 'टाटा-बादामपहाड़' का ऑन लाइन उद्घाटन
मेमू ट्रेन 'टाटा-बादामपहाड़ में सवार राज्यपाल द्रौपदी मूर्मू जनता का अभिवादन स्वीकार करती हुईं
Anni Amrita | News18 Jharkhand
Updated: January 6, 2019, 8:50 AM IST
झारखंड के टाटा-बादामपहाड़ के बीच एक और मेमू ट्रेन 'टाटा-बादामपहाड़' का आज पीएम नरेन्द्र मोदी ने ओडिशा के बारीपदा से ऑनलाईन शुभारंभ किया. वहीं टाटानगर स्टेशन पर खुद राज्यपाल द्रौपदी मूर्मू ने ट्रेन को रवाना किया और खुद भी उस ट्रेन में सवार होकर हल्दीपोखर तक गईं. हल्दीपोखर से से वे हैलीपैड के जरिए रांची रवाना हो गईं. टाटानगर स्टेशन पर आयोजित कार्यक्रम में राज्यपाल के साथ मुख्यमंत्री रघुवर दास, सांसद विद्युतवरण महतो, विधायक पोटका सरदार, उपायुक्त अमित कुमार और एसएसपी अनूप बिरथरे मौजूद रहे.

ट्रेन रवाना होने से पहले राज्यपाल और मुख्यमंत्री ने लोगों को संबोधित करते हए टाटा-बादामपहाड़ ट्रेन के शुभारंभ को लेकर रेलवे और प्रधानमंत्री को धन्यवाद दिया. गौरतलब है कि 1911 में ओडिशा के गोरूषमोहिनी के खदानों से टाटानगर को जोड़ने वाली इस रेलवे लाईन की शुरूआत हुई थी. तब टाटानगर स्टेशन का नाम तब कालीमाटी था और टाटा स्टील के लौह अयस्क की ढुलाई के लिए इस रेलमार्ग का उपयोग होता था.

1922 में इसकी दूसरी शाखा का निर्माण कर यात्री ट्रेन की शुरूआत की गई. एक अरसे से इस रूट पर दूसरे ट्रेन की मांग थी क्योंकि ओडिशा के ट्राईबल बहुल इलाकों को जमशेदपुर से जोड़ने वाले इस रूट के आस-पास रहने वाली लाखों की आबादी रहती है. इनमें बड़ी संख्या में लोग रोजगार के लिए रोजाना औद्योगिक शहर जमशेदपुर का रूख करती है. इनमें से ज्यादातर मजदूर और आम लोग होते हैं. वर्षों पुरानी ये मांग आज पूरी हुई.

इस नई टाटा-बादामपहाड़ ट्रेन के कई फेरे होंगे. सात जनवरी से ये नियमित तौर पर रोजाना चलेगी. ये सुबह टाटानगर स्टेशन से पौने चार बजे खुलेगी जो सुबह सात बजे बादामपहाड़ पहुंचेगी. वहीं सुबह 7 बजकर 20 मिनट पर बादामपहाड़ से खुलेगी जो सुबह साढ़े दस बजे टाटानगर स्टेशन पहुंचेगी.

यह भी पढ़ें - कांग्रेस के लिए वोटबैंक, हमारे लिए अन्नदाता हैं किसानः पीएम मोदी

यह भी पढ़ें - मंडल डैम से झारखंड में होगी कृषि क्रांति! इतने हेक्टेयर खेत में लहलहाएंगे फसल
First published: January 5, 2019, 6:14 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...