लाइव टीवी

जमशेदपुर: कल से 3600 घरों में पाइपलाइन से पहुंचेगा गैस

News18 Jharkhand
Updated: October 31, 2019, 6:04 PM IST
जमशेदपुर: कल से 3600 घरों में पाइपलाइन से पहुंचेगा गैस
जमशेदपुर से पहले रांची में शहरी गैस वितरण परियोजना का सीएम रघुवर दास ने उद्घाटन किया था. (फाइल फोटो)

गेल इंडिया (Gail India) के एक्जीक्यूटिव डायरेक्टर के बी सिंह ने कहा कि शहरी गैस वितरण परियोजना (Urban Gas Distribution Project) के तहत वैसे तो अगले पांच साल में जमशेदपुर (Jamshedpur) को कवर करना है, लेकिन गेल इंडिया अगले तीन सालों में ही अपना यह लक्ष्य पूरा कर लेगी.

  • Share this:
जमशेदपुर. शुक्रवार को केन्द्रीय मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान (Dharmendra Pradhan) और सीएम रघुवर दास (CM Raghuvar Das) जमशेदपुर के गोपाल मैदान में पाइपलाइन से शहरी गैस वितरण परियोजना (Urban Gas Distribution Project) का उद्घाटन करेंगे. योजना के प्रथम फेज में सोनारी के 3600 घरों में पाइपलाइन के जरिए पीएनजी गैस (PNG Gas) पहुंचेगा. इसके अलावा मानगो में सीएनजी स्टेशन (CNG Station) और पुरूलिया-जमशेदपुर प्राकृतिक गैस स्परलाइन के काम का भी उद्घाटन होगा. कार्यक्रम में केन्द्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा (Arjun Munda) समेत कई सांसद और विधायक भी शिरकत करेंगे. 650 करोड़ की इस परियोजना से पूर्वी सिंहभूम जिले की 23 लाख की आबादी को लाभ मिलेगा.

गेल इंडिया के एक्जीक्यूटिव डायरेक्टर के बी सिंह ने कहा कि शहरी गैस वितरण परियोजना के तहत वैसे तो अगले पांच साल में जमशेदपुर को कवर करना है, लेकिन गेल इंडिया अगले तीन सालों में ही अपना यह लक्ष्य पूरा कर लेगी. उन्होंने बताया कि एलपीजी सिलेंडर की बजाए पीएनजी ज्यादा सस्ता और कम खतरनाक है. पाइपलाइन से गैस के लीकेज होने पर भी गैस ऊपर निकल जाएगी, नीचे नहीं बैठेगी. इससे जलने का खतरा न के बराबर होता है.

बता दें कि झारखंड के जमशेदपुर समेत पांच शहरों में ये परियोजना चल रही है. जहां पाइपलाइन से गैस पहुंचाया जाना है. इसका जिम्मा गेल इंडिया को ही मिला है.

(रिपोर्ट- अन्नी अमृता)

ये भी पढ़ें- ईचागढ़ सीट से चुनाव लड़ना चाहती हैं पूर्व आईएएस अधिकारी सुचित्रा सिन्हा

 

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए जमशेदपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 31, 2019, 6:03 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...