विज्ञान प्रदर्शनी का आयोजन, 206 स्कूली छात्रों ने लिया हिस्सा

ये जुरी मेंबर अलग-अलग जिलों से आये वैज्ञानिक हैं, जो छात्रों के द्वारा पेश किये गए मॉडलों में से बेहतर को चुनकर, उन्हें आगे भेजेंगे.

Ranjeet Ojha | ETV Bihar/Jharkhand
Updated: February 15, 2018, 6:25 PM IST
विज्ञान प्रदर्शनी का आयोजन, 206 स्कूली छात्रों ने लिया हिस्सा
विज्ञान प्रदर्शनी
Ranjeet Ojha | ETV Bihar/Jharkhand
Updated: February 15, 2018, 6:25 PM IST
जमशेदपुर में जिला स्तरीय इंस्पायर अवार्ड मानक विज्ञान प्रदर्शनी का आयोजन साकची स्थित गुरुनानक उच्च विद्यालय में हुआ. कार्यक्रम का उद्घाटन कोल्हान आत्युक्त प्रमोद कुमार ने किया. इसमें पूर्वी सिंहभूम जिले के स्कूलों के 206 प्रतिभागी भाग लिये.

मुख्यरूप से राष्ट्रीय स्तर पर इसका आयोजन हो रहा है और इसी के तहत प्रत्येक जिले में यह प्रदर्शनी लगाकर होनहार छात्रों का चयन किया जा रहा है. 14 जुरी मेंबरों ने यहां छात्रों को परखा. ये जुरी मेंबर अलग-अलग जिलों से आये वैज्ञानिक हैं, जो छात्रों के द्वारा पेश किये गए मॉडलों में से बेहतर को चुनकर, उन्हें आगे भेजेंगे.

प्रदर्शनी में कोल्हान आयुक्त ने मॉडल बनाने वाले छात्रों से मुलाकात की और मॉडलों की जानकारी ली.  अपने संबोधन के दौरान उन्होंने कहा कि इस तरह की प्रदर्शनी का मकसद न केवल छात्रों को पुरस्कृत करना है, बल्कि उनके अन्दर के हौसले को बढ़ाना भी है. जिससे वे आगे बेहतर शोध कर सके और देश का नाम रौशन कर पाए. इस प्रदर्शनी में चयनित छात्रों को आगे के राउंड के लिए भेजा जायेगा, जहाँ चयन होने पर उन्हें उच्च शिक्षा के लिए स्कॉलरशिप प्रदान की जाएगी.
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर