दाखिलों में मनमाने तरीके से कोटा व्यवस्था लागू करने वाले स्कूलों पर कड़ी कार्रवाई के आदेश

गौरतलब है कि जिला भाजपा प्रवक्ता शिक्षा सत्याग्रह के अध्यक्ष अंकित आनंद ने इस संबंध में उपायुक्त अमित कुमार से शिकायत की थी.

Anni Amrita | News18 Jharkhand
Updated: January 9, 2019, 9:05 PM IST
दाखिलों में मनमाने तरीके से कोटा व्यवस्था लागू करने वाले स्कूलों पर कड़ी कार्रवाई के आदेश
अमित कुमार-उपायुक्त पूर्वी सिंहभूम
Anni Amrita | News18 Jharkhand
Updated: January 9, 2019, 9:05 PM IST
जमशेदपुर में निजी स्कूलों में दाखिले के लिए अलग-अलग मनमाने तरीके से कोटा व्यवस्था लागू कर सीटें आरक्षित की जा रही हैं. इस शिकायत पर उपायुक्त अमित कुमार ने कड़ी कार्रवाई के आदेश दिए हैं. उनके आदेश के मुताबिक अब निजी स्कूल कंपनी कोटा, स्पोर्ट्स कोटा, एलुमनाई कोटा वगैरह के नाम पर मनमाने तरीके से सीटें आरक्षित नहीं कर पाएंगे. बीपीएल कोटे के अलावा किसी भी प्रकार का कोटा निर्धारित करने वाले स्कूलों पर कड़ी कार्रवाई होगी. इस संबंध में उपायुक्त ने जिला शिक्षा अधीक्षक को आदेश दे दिए हैं.

गौरतलब है कि जमशेदपुर के जिला भाजपा प्रवक्ता व शिक्षा सत्याग्रह के अध्यक्ष अंकित आनंद ने इस संबंध में उपायुक्त अमित कुमार से शिकायत की थी. उसमें उन्होंने बताया था कि बीपीएल कोटे के 25 प्रतिशत के अलावा निजी स्कूल मैनेजमेंट कोटा और अन्य कोटा मिलाकर शेष बची 75 प्रतिशत सीटों के अधिकांश हिस्से पर मनमाना कब्जा कर लेते हैं.

आरोप है  कि इससे आम अभिभावकों को परेशानी का सामना करना पड़ता है. विदित हो कि 11 जनवरी को ज्यादातर निजी स्कूलों में लॉटरी के जरिए दाखिले की प्रक्रिया शुरू होगी. बकौल उपायुक्त जांच में अगर कोई भी निजी स्कूल बीपीएल के अलावा अन्य कोटे को लादता पाया गया तो उस पर कड़ी कार्रवाई होगी. उपायुक्त ने कहा कि हर हाल में आरटीई एक्ट का पालन सुनिश्चित किया जाएगा.

यह भी पढ़ें - नहीं रही अभिनेत्री प्रियंका चोपड़ा की 'सुंदरी', रांची के बिरसा मुंडा जू में मौत

यह भी पढ़ें - दिन में जमा होती थी प्रीमियम राशि, शाम में रसीद हो जाते थे रद्द, सामने आई 20 लाख की हेराफेरी

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए जमशेदपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 9, 2019, 9:05 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...