लाइव टीवी

धतकीडीह में फैले ज्वाइंडिस को लेकर टाटा स्टील और जुस्को ने दी सफाई

Anni Amrita | News18 Jharkhand
Updated: September 25, 2018, 10:57 PM IST
धतकीडीह में फैले ज्वाइंडिस को लेकर टाटा स्टील और जुस्को ने दी सफाई
टाटा स्टील और जुस्को ने दिखाया कि कैसे और कहां-कहां सीवरेज का पानी लोगों के पाइरप काटने से पेयजल में मिल रहा है

पिछले दिनों जमशेदपुर के टाटा लीज क्षेत्र के तहत आनेवाले धतकीडीह एरिया में फैले ज्वाइंडिस को लेकर टाटा स्टील और जुस्को ने सफाई दी है. जमशेदपुर के सीएफई में आयोजित प्रेसवार्ता में टाटा स्टील और जुस्को की तरफ से जुस्को के अधिकारी कैप्टन धनंजय मिश्रा ने खुलासा किया कि अवैध सीवरेज से यह हो रहा है.

  • Share this:
पिछले दिनों जमशेदपुर के टाटा लीज क्षेत्र के तहत आनेवाले धतकीडीह एरिया में फैले ज्वाइंडिस को लेकर टाटा स्टील और जुस्को ने सफाई दी है. जमशेदपुर के सीएफई में आयोजित प्रेसवार्ता में टाटा स्टील और जुस्को की तरफ से जुस्को के अधिकारी कैप्टन धनंजय मिश्रा ने खुलासा किया कि धरकीडीह क्षेत्र में 195 लोगों ने अवैध सीवरेज लाइन निकालकर जुस्को की वैध सीवरेज को नुकसान पहुंचाया है जिससे लीकेज हुई. यही लीकेज  ज्वाइंडिस का कारण बना है क्योंकि कहीं न कहीं वह ज़मीन के भीतर पानी के कनेक्शन में जुड़ गया है.

जुस्को की तरफ से ऐसे लोगों को नेटिस भेजी जाएगी और जिला प्रशासन से चर्चा के बाद कानून सम्मत कार्रवाई होगी.इसमें ज्यादा शुल्क लेकर वैध करने का भी विकल्प है.गौरतलब है कि पिछले दिनों इस क्षेत्र में लगातार कई लोगों को ज्वाइंडिस की शिकायत हुई जिसके बाद दिल्ली से भी एक टीम ने आकर क्षेत्र का सर्वे किया था और पानी के सैंपल की भी जांच की थी.जुस्को का दावा है कि इस जांच में जुस्को के पानी पर कोई सवाल नहीं उठाया गया है.

जमशेदपुर के टाटा कमांड एरिया में जुस्को नागरिक सुविधाएं प्रदान करती है और अपने बेहतर सुविधाओं के लिए देश भर में जानी जाती है लेकिन पिछले दिनों धतकीडीह की घटना से कई सवाल उठने लगे थे. कहने को इस बारे में सिर्फ सफाई दी जा रही है लेकिन इस का दोषी लोगों के विरुद्ध क्या कार्रवाई होगी या कौन इस पाइप लाइन का सुधार कराएगा, इस बारे में कुछ स्पष्ट नहीं है.पेयजल में सीवरेज के पानी मिलने की खबर से स्थानीय लोगों में खासा आक्रोश है.

यह भी पढ़ें - दुकान में काम करने वाले मजदूरों को राहत, रघुवर सरकार ने घटाया वर्किंग आवर

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए जमशेदपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 25, 2018, 10:57 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...