Teachers' Day: दो सीएम के गुरु रहे हैं डीडी सिंह, रघुवर दास को लेकर जताई ये इच्छा

News18 Jharkhand
Updated: September 5, 2019, 6:21 PM IST
Teachers' Day: दो सीएम के गुरु रहे हैं डीडी सिंह, रघुवर दास को लेकर जताई ये इच्छा
सीएम रघुवर दास और अर्जुन मुंडा को पढ़ाने वाले शिक्षक डीडी सिंह

न्यूज-18 से खास बातचीत में छात्र के तौर पर रघुवर दास और अर्जुन मुंडा को याद करते हुए गुरु डीडी सिंह ने कहा कि ये हमारे लिए गर्व की बात है कि हमने दो मुख्यमंत्रियों को पढ़ाया.

  • Share this:
आज शिक्षक दिवस है. इस मौके पर दिल्ली से लेकर रांची तक में झारखंड के शिक्षकों को सम्मानित किया गया. जमशेदपुर के बारीडीह के रहने वाले डीडी सिंह दो मुख्यमंत्रियों को पढ़ा चुके हैं. झारखंड के वर्तमान सीएम रघुवर दास और पूर्व सीएम व केन्द्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा उनके छात्र रह चुके हैं. दोनों मुख्यमंत्रियों ने जमशेदपुर के भालुबासा स्थित सरकारी हरिजन स्कूल से अपनी स्कूली पढ़ाई पूरी की. इस दौरान डीडी सिंह वहां के शिक्षक थे.

छात्र के तौर पर ऐसे थे रघुवर दास और अर्जुन मुंडा

न्यूज-18 से खास बातचीत में छात्र के तौर पर रघुवर दास और अर्जुन मुंडा को याद करते हुए डीडी सिंह ने कहा कि ये हमारे लिए गर्व की बात है कि हमने दो मुख्यमंत्रियों को पढ़ाया. दोनों मेधावी छात्र थे. दोनों पढ़ने-लिखने के साथ-साथ अनुशासन का भी ख्याल रखते थे. इन्हीं गुणों के आधार पर दोनों सीएम की कुर्सी तक पहुंचे.

school
सीएम रघुवर दास व अर्जुन मुंडा का स्कूल


'नेतृत्व क्षमता की बदौलत बने सीएम' 

डीडी सिंह ने कहा कि उन्होंने हरिजन स्कूल भालूबासा में शिक्षक के रूप में 27 वर्ष सेवा दी. मुख्यमंत्री रघुवर दास का घर भी इसी इलाके में था. इसलिए उन्हें करीब से जानने का मौका मिला. रघुवर दास पहले से ही सामाजिक कामों में जुड़े रहे.

एक वाकया को याद करते हुए डीडी सिंह ने कहा कि एक बार स्कूल में छेड़खानी को लेकर उनसे शिकायत की थी, तो दूसरे दिन से शरारती तत्वों का स्कूल के पास मंडरना बंद हो गया. उनमें नेतृत्व की क्षमता पहले से ही थी. इसी के बदौलत वे सीएम बने. मेरी कामना है कि वे दूबारा मुख्यमंत्री बने और झारखंड विकास के अपने सपने को पूरा करें.
Loading...

इनपुट- आशीष तिवारी

ये भी पढ़ें- Teachers' Day: घाटशिला के इस शिक्षक के हौसले को आप भी करेंगे सलाम

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए जमशेदपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 5, 2019, 2:15 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...