वैलेंटाइन डे को मातृ-पितृ पूजन दिवस के रूप मनाया

आयोजकों की माने तो वर्तमान समय में युवा वर्ग अपने माता-पिता का तिरस्कार कर उन्हें वृद्धाश्रम में छोड़ देते हैं. साथ ही आज के युवा पाश्चात्य सभ्यता को अपनाते दिख रहे हैं. मगर इस तरह के पूजन के आयोजन से बच्चों में अपने माता पिता के प्रति संस्कारों का सृजन होगा.

Ranjit Kumar Ojha | ETV Bihar/Jharkhand
Updated: February 14, 2018, 10:31 PM IST
वैलेंटाइन डे को मातृ-पितृ पूजन दिवस के रूप मनाया
वैलेंटाइन डे के दिन अपने माता-पिता का पूजन करते बच्चे
Ranjit Kumar Ojha | ETV Bihar/Jharkhand
Updated: February 14, 2018, 10:31 PM IST
एक निजी सेवा समिति ने जमशेदपुर में 14 फरवरी को मातृ पितृ पूजन दिवस के रूप में मनाया. यानि आज वैलेंटाइन डे के मौके पर माता-पिता की पूजा अर्चना बच्चों ने की. इसका आयोजन एग्रिको ट्रांसपोर्ट मैदान में वृहद रूप में किया गया. यहां बड़ी संख्या में बच्चे और उनके अभिभावक मौजूद रहे. बच्चों ने अपने माता पिता की पूजा अर्चना की.

अपने देश की मूल सभ्यता को जीवित रखने और माता-पिता के प्रति बच्चों का आदर सत्कार बढ़ाने के उद्देश्य से समिति द्वारा यह आयोजन किया गया. इस दौरान बड़े पैमाने पर स्कूली बच्चों ने
अपने माता-पिता की विधिवत पूजा अर्चना किया. माता पिता ने भी अपने बच्चों को आशीर्वाद दिया और उनके उज्जवल भविष्य की कामना की. इस दौरान बच्चों के अभिभावक  भाव विभोर होते नजर आए. बच्चों ने हाथों में पूजा की थाली लेकर अपने माता पिता की आरती उतारी और उनसे अपने उज्जवल भविष्य का आशीर्वाद लिया.

आयोजकों की माने तो वर्तमान समय में युवा वर्ग अपने माता-पिता का तिरस्कार कर उन्हें वृद्धाश्रम में छोड़ देते हैं. साथ ही आज के युवा पाश्चात्य सभ्यता को अपनाते दिख रहे हैं. मगर इस तरह के पूजन के आयोजन से बच्चों में अपने माता पिता के प्रति संस्कारों का सृजन होगा. इस दौरान बच्चे भी अपने माता पिता का प्यार पाकर भावविभोर हो गए. अगर अपने माता पिता की पूजा अर्चना इस तरह की जाएगी तब  आने वाले समय में वृद्धाश्रम की जरूरत नहीं पड़ेगी.

 
News18 Hindi पर Bihar Board Result और Rajasthan Board Result की ताज़ा खबरे पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें .
IBN Khabar, IBN7 और ETV News अब है News18 Hindi. सबसे सटीक और सबसे तेज़ Hindi News अपडेट्स. Jharkhand News in Hindi यहां देखें.
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर