पूरे झारखंड में विश्वकर्मा पूजा की धूम

ETV Bihar/Jharkhand
Updated: September 17, 2017, 7:45 PM IST
पूरे झारखंड में विश्वकर्मा पूजा की धूम
भगवान विश्वकर्मा
ETV Bihar/Jharkhand
Updated: September 17, 2017, 7:45 PM IST
पूरे झारखंड में विश्वकर्मा पूजा की धूम देखने को मिल रही है. रांची, जमशेदपुर, बोकारो, धनबाद, सरायकेला सहित राज्य के बाकी जिलों में भी भगवान विश्वकर्मा की पूजा भक्तिमय वातावरण में मनाई जा रही है.

लौहनगरी में उत्साह

लौहनगरी जमशेदपुर में विश्वकर्मा पूजा को लेकर लोगों में उत्साह है. शहर के विभिन्न इलाकों में धुमधाम से विश्वकर्मा पूजा मनाया जा रहा है. शहर का ऑटो स्टैंड हो या फिर बस स्टैंड सभी जगहों पर भगवान विश्वकर्मा की पूजा अर्चना की जा रही है. बारिडीह ऑटो स्टैंड, साकची ऑटो स्टेंड सहित बस स्टैंड और शहर के विभिन्न संस्थानों में भगवान विश्वकर्मा की पूजा की जा रही है.

शहर में कई जगहों पर विश्वकर्मा भगवान की पूजा के लिए भव्य पंडालों का निर्माण किया गया है. ये पंडाल लोगों को अपनी ओर आकर्षित कर रहे हैं. भगवान विश्वकर्मा की पूजा को देख कर ऐसा प्रतित हो रहा है कि मानिए पूरा शहर भक्तिमय हो गया है.

सरायकेला में भी धूम

सरायकेला जिला के विभिन्न हिस्सों में भी धूमधाम से भगवान विश्वकर्मा की पूजा अर्चना की जा रही है. आदित्यपुर इंडस्ट्रीयल क्षेत्र, पावर हाउस समेत कई स्थानों पर पंडाल का निर्माण कर भगवान विश्वकर्मा की पूजा की जा रही है. भक्त भगवान विश्वकर्मा का दर्शन करने के लिए इन पूजा पंडालों में जा रहे हैं.

बोकारो में भी विश्वकर्मा की पूजा

बोकारो शहर में भी विश्वकर्मा भगवान की पूजा पंडालों में की जा रही है. बोकारो स्टील प्लांट समेत अन्य औद्योगिक इकाई, फैक्ट्रियां, दुकानों और वाहन शो रूम में भगवान विश्वकर्मा की पूजा धूमधाम से की जा रही है. विश्वकर्मा को सृजन का देवता माना जाता है. भगवान विश्वकर्मा पहले इंजीनियर या कहिए पहले शिल्पकार हैं.
First published: September 17, 2017
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर