• Home
  • »
  • News
  • »
  • jharkhand
  • »
  • जामताड़ा में 11 साइबर अपराधी गिरफ्तार, 27 मोबाइल और 37 सिमकार्ड बरामद

जामताड़ा में 11 साइबर अपराधी गिरफ्तार, 27 मोबाइल और 37 सिमकार्ड बरामद

Cyber Criminals Arrested: जामताड़ा में 11 साइबर अपराधी पकड़े गए हैं. (सांकेतिक तस्‍वीर)

Cyber Criminals Arrested: जामताड़ा में 11 साइबर अपराधी पकड़े गए हैं. (सांकेतिक तस्‍वीर)

Jamtara News: साइबर अपराध के लिए कुख्‍यात जामताड़ा में पुलिस ने बड़ी सफलता हासिल की है. साइबर पुलिस ने 11 साइबर अपराधियों को पकड़ा है. उनके पास से 2 दर्जन से ज्‍यादा मोबाइल फोन और 3 दर्जन से ज्‍यादा सिमकार्ड बरामद किए गए हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:

    सुमन भट्टाचार्य

    जामताड़ा. साइबर अपराध के लिए देश के साथ दुनिया में भी कुख्‍यात जामताड़ा में साइबर पुलिस ने बड़ी सफलता हासिल की है. साइबर पुलिस ने बड़ी कार्रवाई को अंजाम देते हुए 11 संदिग्‍ध साइबर अपराधियों को गिरफ्तार किया है. इनके पास से 27 मोबाइल, 37 सिमकार्ड, 8 एटीएम कार्ड, 2 चेकबुक, 8 पासबुक, 1 लैपटॉप, 1 मोटरसाइकिल और  1 आधार कार्ड बरामद किया गया है. सभी अपराधी करमाटांड़ एवं नारायणपुर थाना क्षेत्र के हैं. यह मामला जामताड़ा साइबर थाना क्षेत्र का है. जामताड़ा साइबर थाना में एसपी दीपक सिन्हा ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर बड़ी कार्रवाई की जानकारी दी.

    सितंबर महीने के शुरुआत में दिल्ली पुलिस की साइबर सेल ने जामताड़ा गैंग से जुड़े 14 साइबर अपराधियों को पकड़ा था. दिल्ली पुलिस की साइबर सेल इन अपराधियों से लगातार पूछताछ की थी, जिसमें नए-नए खुलासे हुए. गैंग ने देश के 27 प्रदेशों में 1500 से ज्यादा लोगों को ठगी का शिकार बनाने की बात कबूल की थी. इन 1500 लोगों से 30 करोड़ से ज्यादा की ठगी इस गिरोह ने की थी. पुलिस ने बताया कि जामताड़ा गिरोह अब तक देश में सबसे ज्यादा लोगों से साइबर ठगी करने वाला गैंग है.

    दिल्ली पुलिस की साइपैड यूनिट ने ऑपरेशन साइबर प्रहार पार्ट-2 चलाकर जामताड़ा गैंग के 14 आरोपियों को गिरफ्तार करने में सफलता हासिल की थी. इसके साथ ही पुलिस ने लंबे समय से चले आ रहे ठगी के रैकेट का भंडाफोड़ करने में कामयाबी हासिल की. दिल्‍ली पुलिस का दावा है कि इस गैंग का सरगना अल्ताफ अंसारी 20 साल का है. गैंग के लोग इसे रॉकस्टार के नाम से जानते हैं. गैंग का दूसरा सबसे महत्वपूर्ण सदस्य गुलाम अंसारी है, जिसे मास्टर जी के नाम से जाना जाता है. अल्ताफ ने अपने टीम में अलग-अलग ग्रुप बना रखा था. ग्रुप के दो से तीन सदस्य कॉलर के रूप में काम करते थे. उनका काम सिर्फ कॉल करना होता था.

    Jharkhand News: सेक्‍सटॉर्शन का नया ठिकाना बना हजारीबाग, साइबर क्रिमिनल्‍स का चौंकाने वाला खुलासा

     बता दें कि जामताड़ा के साइब अपराधी देश ही नहीं, बल्कि विदेशी लोगों को भी अपना शिकार बनाते हैं. ऑनलाइन झांसा देकर लोगों को ठगी का शिकार बनाया जाता है. पुलिस लगातार दबिश देकर साइबर अपराधियों को पकड़ने का काम कर रही है, लेकिन अभी तक इन साइबर क्रिमिनल्‍स पर पूरी तरह से नकेल नहीं कसी जा सकी है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज