• Home
  • »
  • News
  • »
  • jharkhand
  • »
  • Jharkhand Panchayat Elections 2021: तैयारी में जुट जाइए! झारखंड में नवंबर-दिसंबर में होंगे पंचायत चुनाव

Jharkhand Panchayat Elections 2021: तैयारी में जुट जाइए! झारखंड में नवंबर-दिसंबर में होंगे पंचायत चुनाव

झारखंड पंचायत चुनाव, 2021: वित्‍त मंत्री रामेश्‍वर उरांव ने पंचायत चुनाव को लेकर जानकारी दी. (न्‍यूज 18)

झारखंड पंचायत चुनाव, 2021: वित्‍त मंत्री रामेश्‍वर उरांव ने पंचायत चुनाव को लेकर जानकारी दी. (न्‍यूज 18)

Jharkhand Panchayat Chunav: झारखंड के वित्‍त मंत्री रामेश्‍वर उरांव ने बताया कि प्रदेश में नवंबर-दिसंबर में पंचायत चुनाव करवाए जाएंगे. चुनाव दलीय आधार पर नहीं होगा. साथ ही भाषा विवाद पर उन्‍होंने बिहार के मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार से कई सवाल भी पूछे.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:

    सुमन भट्टाचार्य

    जामताड़ा: झारखंड में नवंबर-दिसंबर में पंचायत चुनाव करवाए जाएंगे. झारखंड के वित्‍त एवं खाद्य आपूर्ति मंत्री रामेश्‍वर उरांव ने यह बात कही है. रांची से दुमका जाने के क्रम में मंत्री रामेश्वर उरांव जामताड़ा में रुके, जहां उन्‍होंने पंचायत चुनाव को लेकर अहम बात कही. उन्‍होंने स्‍पष्‍ट किया कि इस बार का पंचायत चुनाव दलीय आधार पर नहीं होंगे. इस दौरान जामताड़ा सर्किट हाउस में स्थानीय विधायक इरफान अंसारी भी मौजूद थे.

    झारखंड के वित्त मंत्री रामेश्वर उरांव ने कहा कि राज्य सरकार समाज के सभी वर्गों के हित को ध्यान में रखते हुए काम कर रही है. मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन सिर्फ ₹10 में धोती, लूंगी और साड़ी वितरण कार्यक्रम का दुमका से पूरे राज्य में ऑनलाइन शुभारंभ करेंगे. इस दौरान वित्‍त मंत्री खुद भी मौजूद रहेंगे. रामेश्‍वर उरांव ने डीलरों का कमीशन बढ़ाने के सवाल पर कहा कि राज्य के पास पैसे नहीं हैं. वेतन और पेंशन में ही आमदनी से ज्यादा पैसा खर्च हो जा रहा है. अगर राज्य के पास पैसे होते तो डीलरों की मांगों को जरूर पूरा किया जाता.

    सीएम नीतीश कुमार को दी सलाह
    मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के भाषा को लेकर दिए गए बयान पर बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की प्रतिक्रिया के संबंध में झारखंड के वित्‍त मंत्री रामेश्‍वर उरांव ने बिहार के सीएम को सलाह भी दी. उन्‍होंने कहा कि बिहार के रोहतास, पूर्णिया, कटिहार, सहरसा, बेतिया, बाघमारा में उरांव जाति की बहुत आबादी है. वहां उरांव भाषा बोली जाती है. उन्होंने सीएम नीतीश से सवाल पूछा कि क्या वहां उरांव भाषा को मान्यता दी जाएगी? उसी तरह पूर्णिया, सहरसा, कटिहार, बांका जिलों में काफी संख्या में संताली आबादी है. तो क्‍या सीएम नीतीश वहां संताली भाषा को नियोजन नीति के अंतर्गत लाएंगे?

    चुनाव आयोग का चला चाबुक: झारखंड में 300 पूर्व प्रत्‍याशी नहीं लड़ सकेंगे पंचायत चुनाव

     विधानसभा में नमाज कक्ष पर भी दिया जवाब
    विधानसभा में नमाज कक्ष के सवाल पर रामेश्‍वर उरांव ने कहा कि बाबूलाल मरांडी के मुख्यमंत्री काल में विधानसभा में अलग नमाज कक्ष की व्‍यवस्‍था की गई थी. इसका जवाब विधानसभा में उनके पूर्व साथी विधायक प्रदीप यादव ने दिया है. प्रदेश में रेत खनन पर उन्होंने कहा कि अक्टूबर में NGT का आदेश खत्म होने के बाद बालू घाटों की नीलामी कराई जाएगी और तरीके से रेत निकाला जाएगा

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज