बैर न कर काहू सन कोई... रामायण की इस चौपाई ने सांप्रदायिक माहौल बिगड़ने से बचाया!

बुजुर्ग ठेले वाले ने युवकों को रामायण की चौपाई सुनाई. बैर न कर काहू सन कोई, राम प्रताप विषमता खोई. बुजुर्ग ने उन्हें इसका मतलब भी समझाया कि राम को मानने वाले किसी से भेदभाव व बैर नहीं करते.

News18 Jharkhand
Updated: July 2, 2019, 11:45 AM IST
बैर न कर काहू सन कोई... रामायण की इस चौपाई ने सांप्रदायिक माहौल बिगड़ने से बचाया!
मिहिजाम का मस्जिद रोड इलाका
News18 Jharkhand
Updated: July 2, 2019, 11:45 AM IST
जामताड़ा के मिहिजाम में सौहार्द स्थापित करने का एक लाजवाब वाकया सामने आया. इसका श्रेय एक फल विक्रेता को जाता है. दरअसल जब उससे जबरन जय श्रीराम के नारे लगवाने का प्रयास हुआ, तो उसने रामायण की चौपाई सुनाकर उच्चकों को चकित कर दिया. इसके बाद कार सवार चारों युवक मौके से भाग निकले.

युवकों ने लगवाये जय श्रीराम के नारे

जानकारी के मुताबिक मिहिजाम के मस्जिद रोड इलाके में लालमोहन यादव अपने ठेले पर फल बेच रहा था. उसी दौरान काले रंग की कार पर सवार 4 युवक वहां पहुंचे. युवकों ने लालमोहन को ठेले हटाने को कहा. लेकिन लालमोहन ने ये कहकर ऐसा करने से मना कर दिया कि कार आगे बढ़ाने के लिए काफी जगह है. इस पर चारों युवक कार से उतरे और ठेेले के पास आकर बुजुर्ग लाल मोहन से बकझक करने लगे. युवकों ने उसे जय श्रीराम का नारा लगाने को कहा. लाल मोहन ने चार बार जय श्रीराम का नारा लगा दिया.

बुजुर्ग ने सुनाई रामायण की चौपाई

नारा सुनने के बावजूद युवक वहां से जाने को तैयार नहीं थे. तब लाल मोहन ने उन्हें रामायण की चौपाई सुनाई. बैर न कर काहू सन कोई, राम प्रताप विषमता खोई. बुजुर्ग ने उन्हें इसका मतलब भी समझाया कि राम को मानने वाले किसी से भेदभाव व बैर नहीं करते. यह सुनकर युवकों की सिट्टी पिट्टी गुम हो गई. चारों वहां से भाग निकले.

सांप्रदायिक माहौल बिगाड़ने की कोशिश 

इस बीच विवाद को देखते हुए मौके पर भीड़ जुटने लगी थी. सांप्रदायिक माहौल बिगड़ने की स्थिति पैदा होने लगी थी. यह सब भांपकर युवक मौके से भाग निकले. बाद में पुलिस मौके पर पहुंची और लोगों से पूछताछ की. पुलिस उन युवकों के बारे में पता लगाने में जुटी है.
Loading...

रिपोर्ट- राणा प्रपात

ये भी पढ़ें- गर्व में कन्या भ्रूण होने की बात बताई गई थी, महिला ने दिया बेटे को जन्म

सुर्खियां: रांची में भारी मात्रा में इ-सिगरेट जब्त, स्वाइन फ्लू ने दी दस्तक

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए जामताड़ा से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: July 2, 2019, 11:44 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...