Choose Municipal Ward
    CLICK HERE FOR DETAILED RESULTS

    झारखंड उपचुनाव: बेरमो और दुमका विधानसभा सीटों के लिए कल से भरा जाएगा नामांकन

    झारखंड में बेरमो और दुमका विधानसभा उपचुनाव के लिए नामांकन कल से भरे जाएंगे.
    झारखंड में बेरमो और दुमका विधानसभा उपचुनाव के लिए नामांकन कल से भरे जाएंगे.

    झारखंड (Jharkhand) में बेरमो और दुमका विधानसभा सीटों (Assembly seats) में होने वाले उप चुनाव (By Election) के लिए कल से नामांकन (Nomination) भरा जाएगा. उम्मीदवार अपना नामांकन ऑनलाइल या ऑफलाइन भी भर सकते हैं.

    • News18Hindi
    • Last Updated: October 8, 2020, 8:49 PM IST
    • Share this:
    रांची. तीन नवंबर को होने वाले बेरमो(Bermo) और दुमका(Dumka) विधानसभा सीट के उपचुनाव के लिए अधिसूचना जारी होते ही कल शुक्रवार से नामांकन प्रक्रिया शुरू हो जाएगी. दोनों सीटों के लिए होने वाले उपचुनाव के लिए 09 से 16 अक्टूबर तक नामांकन भरा जायेगा. 17 अक्टूबर को नामांकन पत्रों की जांच होगी, वहीं 19 अक्टूबर को नामांकन पत्र वापस लिये जा सकेंगे.

    नामांकन सुबह 11 बजे से भरे जायेंगे. संयुक्त मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी हीरा लाल मंडल ने तैयारियां पूरी होने का दावा करते हुए कहा है कि इस बार कोरोना के कारण विशेष ऐहतियात बरतने के निर्देश दिये गये हैं, जिसके तहत ऑफलाइन के अलावा ऑनलाइन नामांकन भी किया जा सकता है. नामांकन के समय दो से अधिक लोग नहीं रहेंगे.दोनों सीटों पर उपचुनाव कराने के लिए निर्वाचन आयोग ने क्या तैयारी की है, इसके बारे में जानते हैं. आयोग ने इसके लिए दुमका में कुल 368 मतदान केंद्र बनाया है. वहीं बेरमो में कुल मतदान केंद्रों की संख्या 468 है.

    CM रहते हॉस्पिटल का किया शिलान्यास, 8 साल में भी नहीं बना तो अब केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा ने दिया अल्टीमेटम



    एक हजार वोटर पर बनाया एक मतदान केंद्र
    दुमका में कुल 247719 मतदाता हैं, जिसमें पुरुषों की संख्या 124750 और महिला मतदाता की संख्या 122968 है. दुमका में ट्रांसजेंडर वोटर की संख्या 1है. बेरमो में कुल मतदाता 311168 हैं, जिसमें पुरुष मतदाता 163676 और महिला मतदाता 147492 हैं.

    बिहार में पहले चरण का चुनाव 28 अक्टूबर को
    बिहार विधानसभा चुनाव में पहले चरण में 16 जिलों की 71 सीटों पर 28 अक्टूबर को वोट डाले जाएंगे. पहले चरण की सीटों के लिए नामांकन 1 से 8 अक्टूबर के बीच होगा. पहले चरण में सबसे ज्यादा सीटें आरजेडी के पास हैं. इस चरण की 13 सीटें आरक्षित हैं और नीतीश सरकार के सात मंत्रियों की किस्मत का फैसला यहीं से होना है. प्रथम चरण के लिए 28 अक्टूबर को वोट डाले जाएंगे.

    पहले चरण के 16 जिले की इन सीटों पर होगी वोटिंग
    बिहार विधानसभा चुनाव 2020 में पहले चरण में 16 जिलों की विधानसभा सीटों पर वोट 28 नवंबर को वोटिंग होगी. इनमें भागलपुर, बांका, मुंगेर, लखीसराय, शेखपुरा, पटना, भोजपुर, बक्सर, सासाराम, कैमूर, अरवल, जहानाबाद, औरंगाबाद, गया, नवादा और जमुई जिले की विधानसभा सीटें हैं.
    अगली ख़बर

    फोटो

    टॉप स्टोरीज