• Home
  • »
  • News
  • »
  • jharkhand
  • »
  • महाराष्ट्र और हरियाणा के साथ नहीं होगा झारखंड विधानसभा चुनाव!

महाराष्ट्र और हरियाणा के साथ नहीं होगा झारखंड विधानसभा चुनाव!

चुनाव आयोग के सूत्रों के मुताबिक झारखंड में चुनाव कराने की बाकी राज्यों से अलग स्थितियां हैं और अभी झारखंड की विधानसभा की अवधि खत्म होने में 3 महीने से अधिक का समय है.

चुनाव आयोग के सूत्रों के मुताबिक झारखंड में चुनाव कराने की बाकी राज्यों से अलग स्थितियां हैं और अभी झारखंड की विधानसभा की अवधि खत्म होने में 3 महीने से अधिक का समय है.

चुनाव आयोग से जुड़े सूत्रों के मुताबिक झारखंड में चुनाव कराने की स्थितियां बाकी राज्यों से अलग है. साथ ही अभी झारखंड की विधानसभा की अवधि खत्म होने में भी 3 महीने से अधिक का समय शेष है.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:
झारखंड. चुनाव आयोग (Election Commission) किसी भी दिन महाराष्ट्र (Maharashtra) और हरियाणा (Haryana) में विधानसभा चुनावों (Assembly Election) की घोषणा कर सकता है. लेकिन झारखंड (Jharkhand) में आयोग विधानसभा चुनाव की घोषणा महाराष्ट्र और हरियाणा के साथ नहीं करेगा. चुनाव आयोग से जुड़े सूत्रों के मुताबिक झारखंड में चुनाव कराने की बाकी राज्यों से अलग स्थितियां हैं और अभी राज्य विधानसभा की अवधि खत्म होने में 3 महीने से अधिक का समय शेष है.

ऐसे में स्पष्ट है कि जब महाराष्ट्र और हरियाणा के चुनाव तारीखों के लिए चुनाव आयोग की तरफ से प्रेस कॉन्फ्रेंस बुलाई जाएगी, उस दिन झारखंड विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान नहीं होगा.

झारखंड चुनाव की आयोग अलग से करेगा प्लानिंग!
यूं तो किसी भी चुनाव की तैयारी चुनाव आयोग महीनों पहले शुरू कर देता है जो एक नियमित प्रक्रिया है, लेकिन आयोग औपचारिक तौर पर झारखंड विधानसभा चुनाव की प्लानिंग और तैयारियों की शुरुआत, महाराष्ट्र और हरियाणा चुनाव की घोषणा के बाद करेगा.

81 विधानसभा सीटों वाले झारखंड में बहुत से क्षेत्र नक्सलवाद से प्रभावित हैं. इसलिए चुनाव के लिए आयोग की चुनौतियां अलग होती हैं और सुरक्षा के लिहाज से अर्धसैनिक बलों की जरूरत ज्यादा पड़ती है.  इसलिये आयोग की चुनाव तैयारियों की योजना भी अलग तरीके की होती है.

झारखंड में कई चरण में होंगे चुनाव
चुनाव आयोग झारखंड में विधानसभा चुनाव कई चरणों में कराएगा. दरअसल झारखंड की स्थितियों के मुताबिक आयोग के लिए एक या दो चरण में चुनाव कराना मुश्किल होता है, इसलिए राज्य में चुनाव दो से अधिक चरणों में कराए जा सकते हैं. पिछली बार आयोग ने झारखंड में पांच चरणों में चुनाव कराया था इसलिए समझा जा रहा है कि इस बार भी यहां कई चरण में चुनाव कराए जाएंगे.

5 जनवरी से पहले झारखंड में चुनाव प्रक्रिया होगी संपन्न
झारखंड की मौजूदा विधानसभा की अवधि 5 जनवरी, 2020 तक है. इस लिहाज से चुनाव आयोग को 5 जनवरी से पहले यहां चुनाव प्रक्रिया संपन्न कराने की संवैधानिक बाध्यता (मजबूरी) है.

कब होगी झारखंड में चुनाव की घोषणा?
चुनाव आयोग महाराष्ट्र और हरियाणा में कभी भी विधानसभा चुनाव की घोषणा कर सकता है. ऐसे में सवाल उठता है कि फिर झारखंड की 81 विधानसभा सीटों के लिये आयोग कब चुनाव तिथियों का ऐलान करेगा? संभावना है कि महाराष्ट्र और हरियाणा चुनाव की प्रक्रिया खत्म होने के कुछ दिन बाद झारखंड में चुनाव की घोषणा होगी. यानी आज से करीब 40-45 दिन बाद आयोग राज्य में चुनाव की घोषणा करेगा.

ये भी पढ़ें - तबरेज मॉब लिंचिंग केस: बैकफुट पर पुलिस, अब आरोपियों पर लगाई हत्या की धारा

झारखंड HC ने हाईस्कूल शिक्षक नियुक्ति प्रक्रिया पर एक महीने के लिए लगाई रोक

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज