Assembly Banner 2021

झारखंड: दो कोरोना संक्रमितों की मौत, अब तक राज्य में कुल कोरोना एक्टिव केस 494 पहुंचे

झारखंड में कोरोना संक्रमण के कारण दो लोगों की मौत हो गई है. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

झारखंड में कोरोना संक्रमण के कारण दो लोगों की मौत हो गई है. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

झारखंड (Jharkhand) में कोरोना संक्रमित (Corona Infected) मरीजों की संख्या एक बार फिर बढ़ती जा रही है. 28 फरवरी को कोरोना से 2 लोगों की मौत (Death) हुई है. इसके साथ ही राज्य में कोरोना के 494 एक्टिव केस दर्ज किये गये हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 28, 2021, 11:32 PM IST
  • Share this:
रांची. प्रदेश में कोरोना वैक्सीनेशन (Corona vaccination) के सहारा कोरोना (Corona) से लड़ाई लड़ी जा रही है. इसी क्रम में कल यानी कि 1 मार्च से राज्य में 60 वर्ष से अधिक उम्र के बुजुर्गों को कोरोना वैक्सीन (Corona vaccine) लगाई जाएगी. वहीं दूसरी ओर राज्य में कोरोना संक्रमण बढ़ता जा रहा है. आज यानी कि 28 फरवरी को कोरोना से 2 लोगों की मौत हुई है. इसके साथ ही राज्य में कोरोना के 494 एक्टिव केस दर्ज किये गये हैं.

गढ़वा और रांची में इलाज के दौरान एक-एक कोरोना संक्रमितों की मौत के साथ ही राज्य में कोरोना से मरने वालों की संख्या बढ़कर 1090 हो गयी है. वहीं आज राज्य में 44 नए कोरोना संक्रमित मिले हैं, जिनमें आधे से ज्यादा (23) सिर्फ रांची में मिले हैं.

45 से 59 आयु वर्ग के लोगों को आज से लगेगी वैक्सीन



हेल्थ केयर वर्कर्स और फ्रंटलाइन वर्कर्स के वैक्सीनेशन के साथ कोविड-19 वैक्सीनेशन के तीसरे फेज में 60 वर्ष की आयु वर्ग के लोगों के लिए वैक्सीन की सुविधा की शुरुआत की जा रही है. 60 वर्ष की आयु वालों के अलावे 45 से 59 आयु वर्ग के लोग भी वैक्सीन ले सकते हैं. अगर वे को मोरबीडीटी से ग्रसित हैं.
झारखंड : पब्लिक ट्रांसपोर्ट के लिए खरीदी बसें खड़ी-खड़ी सड़ गईं, दोबारा खरीदने की तैयारी शुरू

आम नागरिक Co-Win:2.0 पोर्टल से वैक्सीनेशन सेंटर की ले सकते हैं जानकारी

आम नागरिक जो निजी/सरकारी अस्पतालों में वैक्सीन लेना चाहते हैं, वह Co-Win:2.0 पोर्टल से जानकारी और ऑनलाइन अपॉइमेंट ले सकते हैं या सीधे-सीधे वैक्सीनशन सेंटर पर भी जाकर वैक्सीन ले सकते हैं. रांची के सिविल सर्जन डॉ विजय बिहारी प्रसाद के अनुसार एक मार्च को राजधानी के दो निजी हॉस्पिटल (राज हॉस्पिटल और मेडिका हॉस्पिटल ) में कोविड- 19 वैक्सीन लेने की व्यवस्था होगी, जहां प्रति वैक्सीन 250 रुपये अदा कर वैक्सीन लिया जा सकता है.

आयुष्मान योजना के अंतर्गत रजिस्टर्ड अस्पतालों में भी वैक्सीन की प्रक्रिया शुरू

राज्य के स्टेट वैक्सीनेशन ऑफिसर डॉ. अजीत प्रसाद के अनुसार राज्य के सभी आयुष्मान लिस्टेड निजी अस्पतालों में भी कोरोना वैक्सीनेशन की तैयारी की जा रही है. प्राइवेट अस्पतालों में 250 रुपये में वैक्सीन दिया जाएगा, जिसमें से 100 रुपये निजी अस्पतालों के सर्विस चार्ज होगा जबकि 150 रुपये वैक्सीन का होगा. निजी अस्पताल अपने-अपने जिले के सिविल सर्जन कार्यालय से जरूरत के अनुसार कोरोना वैक्सीन हासिल कर सकते हैं.

बड़ी खबर: रांची एयरपोर्ट के पास पत्थलगड़ी, गांववालों ने भूमि अधिग्रहण को बताया गैर कानूनी, मौके पर बड़ी संख्या में पुलिसबल तैनात

Co-Win पोर्टल से ऑनलाइन ले सकते हैं अपॉइंटमेंट

कोविड-19 टीकाकरण के लिए 60 साल से अधिक उम्र के नागरिक टीकाकरण के लिए Co-Win पोर्टल से ऑनलाइन अपॉइंमेंट ले सकते हैं. पोर्टल पर वैक्सीनेशन सेंटर की भी जानकारी उपलब्ध होगी. ऑनलाइन अपॉइंमेंट के साथ-साथ नागरिकों के लिए वाक इन की भी सुविधा है, यानी वैक्सीनेशन सेंटर पर जाकर सीधे भी टीका लिया जा सकता है.

45 से 59 वर्ष के आयु वर्ग के लोगों का भी होगा टीकाकरण

60 साल या उससे अधिक नागरिकों के साथ-साथ 45 से 59 वर्ष के आयु वर्ग नागरिकों के लिए भी कोविड-19 टीका देने की व्यवस्था की गई है. इनके द्वारा भारत सरकार द्वारा जारी लिस्ट 1 B  में कोमोरबीडीटी से संबंधित वर्णित सूची में उन बीमारियों का जिक्र किया गया है, जो कोमोरबीडीटी की श्रेणी में आते हैं. आयुष्मान योजना के अंतर्गत रजिस्टर्ड अस्पतालों में भी वैक्सीन देने की प्रक्रिया शुरू की जा रही है. साथ ही अन्य प्राइवेट अस्पतालों में ₹250 में वैक्सीनशन लगवा सकते हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज