रेलवे ट्रैक पर बोल्डर गिरने से नई दिल्ली-रांची राजधानी एक्सप्रेस का इंजन क्षतिग्रस्त, कई ट्रेनें रुकीं

धनबाद-गया रेलखंड के बीच ट्रेन परिचालन बाधित होने के बारे में पीडब्ल्यूआई गझण्डी ने धनबाद रेल डिवीजन के वरीय पदाधिकारियों को जानकारी दी.

Kodarma News: धनबाद-गया रेल रूट के बीच भूस्खलन के कारण रेलवे ट्रैक पर बोल्डर के आ जाने से ट्रेनों का परिचालन बाधित. दिल्ली-रांची, दिल्ली-सियालदह राजधानी एक्सप्रेस ट्रेन समेत कई ट्रेनों की रफ्तार पर लगा ब्रेक.

  • Share this:
    रितेश लोहानी
    कोडरमा.
    भारी बारिश और वज्रपात की वजह से झारखंड (Jharkhand) के कई इलाकों में जन जीवन अस्त-व्यस्त है. सड़कों और रेल रूट पर भी इसका असर देखने को मिल रहा है. धनबाद-गया रेल रूट (Dhanbad-Gaya Rail Route) पर बासकटवा-नाथगंज पर भूस्खलन व ट्रैक पर बोल्डर आ जाने से रेल परिचालन बाधित हो गया है. यही नहीं, इस रूट पर बोल्डर की वजह से नई दिल्ली-रांची राजधानी एक्सप्रेस स्पेशल ट्रेन (Delhi-Ranchi Rajdhani Express Special Train) का लोको यानी इंजन भी क्षतिग्रस्त हो गया है. रेलवे ट्रैक पर बोल्डर गिरने से कई अन्य ट्रेनों का परिचालन भी बाधित हो गया है. रेलवे कर्मचारी ट्रैक पर से बोल्डर हटाकर ट्रेनों का परिचालन बहाल करने की कोशिश में जुटे हैं.

    धनबाद-गया रेलखंड के बीच ट्रेन परिचालन बाधित होने के बारे में पीडब्ल्यूआई गझण्डी ने धनबाद रेल डिवीजन के वरीय पदाधिकारियों को जानकारी दी. इसके मुताबिक रेलवे ट्रैक पर बोल्डर गिरने से 02242 नई दिल्ली-रांची राजधानी स्पेशल का लोको क्षतिग्रस्त हो गया है. हालांकि इस घटना के कारण इस प्रीमियम ट्रेन के किसी भी यात्री को नुकसान पहुंचने की कोई खबर नहीं हैं. रेलवे के मुताबिक राजधानी एक्सप्रेस के सभी यात्री सुरक्षित हैं. इस बीच, रेलखंड पर भूस्खलन के कारण बोल्डर गिरने के कारण रेल परिचालन बाधित है. इससे फिलहाल दिल्ली की ओर से आ रही 02242 दिल्ली-रांची राजधानी स्पेशल, 02314, दिल्ली-सियालदह राजधानी स्पेशल और 03126, गाजीपुर सिटी-कोलकाता एक्सप्रेस स्पेशल ट्रेन का परिचालन प्रभावित हुआ है.

    बारिश के दिनों में इस तरह की घटनाएं काफी बढ़ जाती है
    जानकारी के मुताबिक, पूर्व मध्य रेलवे के धनबाद डिवीजन के अंतर्गत मानपुर-कोडरमा सेक्शन के बीच शनिवार की सुबह 5: 17 मिनट पर बसकटवा ब्लॉक हाल्ट एवं नाथगंज घाट सेक्शन के बीच भूस्खलन होने से पहाड़ का मलबा रेलवे ट्रैक पर गिर गया था. धनबाद रेल मंडल के पीआरओ प्रभात मिश्रा ने बताया कि गझंड़ी स्टेशन के पीडब्ल्यूआई इंस्पेक्टर ने घटना की सूचना धनबाद रेल मंडल को दी. इस घटना में सभी यात्री सुरक्षित हैं कोई यात्री घायल नहीं हुआ है और न ही ट्रेन बेपटरी हुई है. घटना की सूचना के बाद तुरंत राहत ट्रेन को मौके पर भेजा गया, जिसके बाद  सुबह 8:05 मिनट पर क्षतिग्रस्त इंजन को दुरुस्त कर ट्रेन को अपने गंतव्य के लिए प्रस्थान कराया गया. ज्ञात हो कि कोडरमा- मानपुर के बीच घाट सेक्शन में अक्सर पहाड़ से रेल पटरी पर पत्थर गिरने की घटना होती रहती है. बारिश के दिनों में इस तरह की घटनाएं काफी बढ़ जाती है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.