कोडरमा लोकसभा सीट: पूर्व सीएम बाबूलाल मरांडी के सामने वापस सीट पाने की चुनौती
Koderma News in Hindi

कोडरमा लोकसभा सीट: पूर्व सीएम बाबूलाल मरांडी के सामने वापस सीट पाने की चुनौती
अन्नपूर्णा देवी और बाबूलाल मरांडी

कोडरमा सीट पर बीजेपी को 6 बार और कांग्रेस को दो बार जीत मिली है. 2014 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी के रविन्द्र राय यहां से सांसद चुने गये थे.

  • Share this:
कोडरमा लोकसभा सीट पर बीजेपी को पिछला प्रदर्शन दोहराने की चुनौती है. यहां बीजेपी की अन्नपूर्णा देवी और महागठबंधन के तहत जेवीएम के बाबूलाल मरांडी में सीधा मुकाबला है. हालांकि इस मुकाबले को तिकोना बनाने की भरपूर कोशिश सीपीआई(एमएल) प्रत्याशी राजकुमार यादव ने की है. 2014 के लोकसभा चुनाव में वे 2.66 लाख वोट लाकर दूसरे नंबर पर रहे थे. उन्हें बीजेपी के रविन्द्र राय ने हराया था.

बीजेपी ने इस बार रविन्द्र राय का टिकट काटकर अन्नपूर्णा देवी को मैदान में उतारा है. अन्नपूर्णा हाल ही में आरजेडी छोड़ बीजेपी में शामिल हुई हैं. वे आरजेडी की झारखंड अध्यक्ष थीं. झारखंड सरकार में मंत्री भी रह चुकी हैं. तीन बार विधायक भी रही हैं. हालांकि पिछला विधानसभा (2014) चुनाव वे मंत्री नीरा यादव से हार गई थीं. वहीं झारखंड के कद्दावर नेताओं में शुमार बाबूलाल मरांडी सूबे के पहले मुख्यमंत्री रह चुके हैं. वे कोडरमा से दो बार 2004 और 2009 में सांसद भी रह चुके हैं. 2004 में वे बीजेपी के टिकट पर संसद पहुंचे. बाद में उन्होंने बीजेपी से इस्तीफा देकर नई पार्टी 'झारखंड विकास मोर्चा' बनायी. 2009 के चुनाव में बाबूलाल जेवीएम प्रत्याशी के तौर पर जीत हासिल की. वे जेवीएम अध्यक्ष हैं.

कोडरमा सीट पर बीजेपी को 6 बार और कांग्रेस को दो बार जीत मिली है. यहां पहली बार 1977 में चुनाव हुआ. पहले चुनाव में जनता पार्टी के टिकट पर आरएलपी वर्मा जीते. 1980 में वह बीजेपी के टिकट पर जीते. 1984 में कांग्रेस के तिलकधारी सिंह जीतने में कामयाब हुए. 1989 में बीजेपी के टिकट पर आरएलपी वर्मा फिर जीते. 1991 में जनता दल के मुमताज अंसारी जीते. 1996 और 1998 का चुनाव बीजेपी के टिकट पर आरएलपी वर्मा फिर जीतने में कामयाब हुए. 1999 में कांग्रेस के टिकट पर तिलकधारी सिंह जीते. 2004 में बीजेपी के टिकट पर बाबू लाल मरांडी जीते. 2006 (उपचुनाव) में वह बतौर निर्दलीय प्रत्याशी जीते. फिर 2009 में बाबू लाल मरांडी झारखंड विकास मोर्चा के टिकट पर जीते. 2014 में इस सीट से बीजेपी के डॉ. रविंद्र कुमार राय जीते.



कोडरमा लोकसभा सीट के अन्तर्गत छह विधानसभा सीटें कोडरमा, बरकठा, राजधनवार, बगोदर, जमुआ और गांडेय आते हैं. इनमें राजधनवार को छोड़कर पांच पर बीजेपी का कब्जा है. राजधनवार में सीपीआई(एमएल) के विधायक हैं. जमुआ अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित सीट है. यहां कुल मतदाता 18 लाख 12 हजार 85 है. इनमें पुरुष 9 लाख 58 हजार 523 और महिला मतदाता 8 लाख 53 हजार 546 हैं. मतदान के लिए यहां 2475 बूथ बनाये गये हैं.
ये भी पढ़ें- हजारीबाग लोकसभा सीट: केन्द्रीय मंत्री जयंत सिन्हा की प्रतिष्ठा दांव पर, कांग्रेस के गोपाल साहू से मुकाबला

रांची लोकसभा सीट: सुबोधकांत और संजय सेठ के मुकाबले को रामटहल ने बनाया तिकोना

खूंटी लोकसभा सीट: कड़िया की विरासत को बचाने के लिए अर्जुन का कालीचरण से संघर्ष

 
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading