लाइव टीवी

सामूहिक नरसंहार के मामले में कोडरमा कोर्ट ने दो दोषियों को सुनाई फांसी की सजा
Koderma News in Hindi

Naween Jha | News18 Jharkhand
Updated: February 20, 2020, 9:17 AM IST
सामूहिक नरसंहार के मामले में कोडरमा कोर्ट ने दो दोषियों को सुनाई फांसी की सजा
सामूहिक नरसंहार के मामले में कोडरमा कोर्ट ने दो दोषियों को फांसी की सजा सुनाई

शुरुआत में इस सामूहिक नरसंहार के मामले में नक्सलियों का सहयोग लेने का आरोप लगा था. लेकिन बाद में सीआईडी जांच इसकी पुष्टि नहीं हुई. जिसके बाद केस से धारा 17 सीएलए एक्ट को हटा दिया गया था. पुलिस ने जांच के बाद 7 आरोपियों के खिलाफ चार्जशीट दाखिल की थी.

  • Share this:
कोडरमा. जिले के सतगांवा प्रखंड के डुमरी गांव में हुए सामूहिक नरसंहार (Massacre) के मामले में कोडरमा कोर्ट (Kodarma Court) ने दो दोषियों को फांसी की सजा (Death Sentence) सुनाई. साल 2004 के इस मामले में जिला एवं अपर सत्र न्यायाधीश चतुर्थ विश्वनाथ शुक्ल की अदालत ने दोषी संजय प्रसाद यादव और रामवृक्ष यादव को फांसी और 50-50 हजार का जुर्माना सुनाया. कोडरमा व्यवहार न्यायालय के इतिहास में पहली बार किसी मामले में दोषियों को फांसी की सजा सुनाई गई.

2004 में चार लोगों की हुई थी सामूहिक हत्या

कोर्ट ने कांड संख्या 34/04 की सुनवाई करते हुए कुछ दिन पहले दोनों आरोपियों को दोषी करार दिया था. जिसके बाद बुधवार को फांसी की सजा सुनाई. 25 जनवरी 2004 को सतगांवा निवासी सुरेश कुमार के बयान पर मामला दर्ज हुआ था. सुरेश कुमार ने अपने पिता रिटायर्ड टीचर कपिलदेव प्रसाद यादव, भाई नीरज कुमार, अनोज कुमार, सकलदेव यादव की हत्या के मामले में कुल 18 लोगों पर केस दर्ज कराया था. इस मामले में कोर्ट ने पहले ही एक आरोपी सुनील यादव को आजीवन कारावास की सजा सुनाई थी.

जांच में नक्सलियों के सहयोग की नहीं हुई पुष्टि



शुरुआत में इस सामूहिक नरसंहार के मामले में नक्सलियों का सहयोग लेने का आरोप लगा था. लेकिन बाद में सीआईडी जांच इसकी पुष्टि नहीं हुई. जिसके बाद केस से धारा 17 सीएलए एक्ट को हटा दिया गया था. पुलिस ने जांच के बाद 7 आरोपियों के खिलाफ चार्जशीट दाखिल की थी. बाद में एक आरोपी की मौत हो गई. चार आरोपी अभी भी फरार हैं. जांच में जमीन विवाद और पुरानी रंजिश की बात सामने आई थी.

ये भी पढ़ें- मैं किसान हूं और आर्थिक तंगी के कारण...यह लिखकर किसान ने ट्रेन के आगे लगा दी छलांग

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए कोडरमा से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 20, 2020, 9:16 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर