लाइव टीवी

328 करोड़ की लागत से कोडरमा में बनेगा मेडिकल कॉलेज, PM ने किया शिलान्यास

Naween Jha | News18 Jharkhand
Updated: September 23, 2018, 7:54 PM IST
328 करोड़ की लागत से कोडरमा में बनेगा मेडिकल कॉलेज, PM ने किया शिलान्यास
मेडिकल कॉलेज का शिलान्यास

लोगों को ये मलाल है कि मेडिकल कॉलेज का शिलान्यास बहुत देर से किया जा रहा है, जबकि पहले हो जाना चाहिए था.

  • Share this:
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कोडरमावासियों की सालों पुरानी मांग को पूरा कर दिया. पीएम ने रांची से 328 करोड़ की लागत से बनने वाले मेडिकल कॉलेज का ऑनलाइन शिलान्यास किया. इससे जिलेवासियों में खुशी है. लोगों का मानना है कि मेडिकल कॉलेज के खुलने से क्षेत्र का तेजी से विकास होगा.

लोगों को ये मलाल है कि मेडिकल कॉलेज का शिलान्यास बहुत देर से किया गया, जबकि पहले हो जाना चाहिए था. लेकिन देर से ही सही वे इसे कोडरमा जिले के लिए बड़ी सौगात मान रहे हैं.

दरअसल देश की आजादी के महज 3 साल बाद कोडरमा में अभ्रक उद्योग में लगे लाखों मजदूरों के लिए केंद्र सरकार ने पांच सौ बेड वाला केंद्रीय कर्मा अस्पताल खोला था. इसका उद्घाटन तत्कालीन लेबर मिनिस्टर जगजीवन राम ने सन 1951 में किया था.  यह अस्पताल कोडरमा और आसपास के क्षेत्र के लोगों के लिए मील का पत्थर साबित हुआ. लेकिन 1980-82 में पर्यावरण संरक्षण की तलवार लटकने और अभ्रक उद्योग के बंद होने से धीरे धीरे यहां के सारे मजदूर पलायन कर गये. इसी के साथ केंद्रीय अस्पताल का अस्तित्व भी धीरे-धीरे समाप्त हो गया.

अस्पताल के उद्धार के लिए लगभग तीन दशकों से स्थानीय और राज्य के नेता इसे प्रमुख चुनावी मुद्दा बनाते रहे, लेकिन चुनाव जीतने के बाद वादे को भुलाते रहे. लेकिन 2014 में बीजेपी ने मेडिकल कॉलेज खोलने का जो वादा किया, पीएम मोदी ने उसे चार साल बाद पूरा किया. केंद्रीय अस्पताल में अब मेडिकल कॉलेज खुलने वाला है.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए कोडरमा से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 23, 2018, 12:56 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...