लाइव टीवी

3 महीने के बाद एक अक्टूबर से खुलेगा बेतला नेशनल पार्क, पहुंचने लगे पर्यटक

News18 Jharkhand
Updated: September 30, 2019, 1:14 PM IST
3 महीने के बाद एक अक्टूबर से खुलेगा बेतला नेशनल पार्क, पहुंचने लगे पर्यटक
बेतला नेशनल पार्क साल 1974 में स्थापित भारत के पुराने टाइगर रिजर्व में से एक है

पार्क के डायरेक्टर वाई. एन. दास ने कहा कि कुछ एहतियात के साथ पार्क को समय पर खोल दिया जाएगा. कोशिश ये भी है कि पर्यटकों को ज्यादा से ज्यादा जानवर दिखे

  • Share this:
लातेहार. पिछले तीन महीने से बंद पड़ा बेतला नेशनल पार्क (Betla National Park) अब पर्यटकों से गुलजार होने वाला है. मंगलवार यानी एक अक्टूबर से यह पार्क खुल जाएगा. जिसके बाद देश-विदेश के पर्यटक (Visitors) इस पार्क का लुत्फ उठा पाएंगे. दरअसल जानवरों (Animals) के प्रजनन काल (Breading Season) को देखते पार्क को हर साल तीन महीने के लिए बंद कर दिया जाता है. जुलाई से यह पार्क बंद था. पार्क के खुलने की जानकारी मिलते ही पर्यटक यहां पहुंचने लगे हैं. इससे पार्क के पास मौजूद होटलों की भी कमाई शुरू हो गई है.

पहुंचने लगे पर्यटक

होटल संचालक महताब आलम ने बताया कि अब होटलों की बुकिंग शुरू हो गई है. कुछ पर्यटक आकर रह भी रहे हैं. हमारी कोशिश इन्हें बेहतर सुविधा देने की होती है. कभी-कभी ज्यादा पर्यटक आने से यहां कमरे की कमी हो जाती है. इससे पर्यटकों को डालटनगंज में ठहरना पड़ता है.

पश्चिम बंगाल से आये पर्यटक बी बासू कहते हैं कि पार्क के खुलने का इंतजार है. हमलोग दो दिन पहले से यहां पहुंचे हुए हैं. इस पार्क में जानवर और प्रकृति को एकसाथ देखने का मौका मिलता है.

पार्क के डायरेक्टर वाई. एन. दास ने कहा कि कुछ एहतियात के साथ पार्क को समय पर खोल दिया जाएगा. कोशिश ये भी है कि पर्यटकों को ज्यादा से ज्यादा जानवर दिखे, इसके लिए भी व्यवस्था की गई है.

1974 में स्थापित हुआ था पार्क

नवम्बर से यहां पर्यटकों की भारी भीड़ जुटने लगती है. पार्क में गरम पानी का एक झरना है, जहां सर्दियों के मौसम में नहाने का अलग ही मजा है. यहां खूबसूरत झरने और पलामू का किला भी है, जिनका दिलचस्प इतिहास है. बेतला नेशनल पार्क 1974 में स्थापित भारत के पुराने टाइगर रिजर्व में से एक है. इस पार्क में भारी संख्या में हाथी, डोगरा चील, उल्लू, तीतर, कोयल, मोर, छपका और लाल जंगली मुर्गी जैसे कई जानवर और पक्षी पाये जाते हैं. यहां कई विषैले सांप और अजगर भी देखने को मिलते हैं.इनपुट- विकास कुमार

ये भी पढ़ें- नदी की तेज धार में पत्ते की तरह बहा पुल, कई गांवों का संपर्क टूटा

 

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लातेहार से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 30, 2019, 1:13 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर