लाइव टीवी
Elec-widget

Jharkhand Assembly Elections 2019: अमित शाह बोले- कई साल से अटका रही थी कांग्रेस, अयोध्या में अब बनेगा भव्य मंदिर

News18 Jharkhand
Updated: November 21, 2019, 3:04 PM IST

Jharkhand Elections 2019: अमित शाह (Amit Shah) ने कहा कि कांग्रेस (Congress) और झारखंड मुक्ति मोर्चा (JMM) आदिवासियों और पिछड़ों की बात करते हैं. लेकिन मैं पूछना चाहता हूं कि 70 साल तक कांग्रेस ने शासन किया, पर गरीब के घर में गैस, बिजली, स्वास्थ्य कार्ड, शौचालय क्यों नहीं पहुंचा?

  • Share this:
लातेहार. झारखंड विधानसभा चुनाव (Jharkhand Assembly Election) के मद्देनज़र बीजेपी अध्यक्ष और गृहमंत्री अमित शाह (Amit Shah) ने लातेहार में रैली की. इस दौरान उन्होंने राम मंदिर का मुद्दा उठाया. अमित शाह ने कहा,'हर कोई चाहता है कि अयोध्या में राम मंदिर बनना चाहिए, लेकिन कांग्रेस ने 70 साल तक मामले को लटकाए रखा. अब देश के सर्वोच्च न्यायालय ने ऐतिहासिक फैसला दे दिया है. अयोध्या में आसमान छूती राम मंदिर का निर्माण किया जाएगा.'

लातेहार के मनिका में जनसभा को संबोधित करते हुए अमित शाह ने कांग्रेस और जेएमएम पर जमकर निशाना साधा. उन्होंने कहा कि आपका एक वोट यह तय करेगा कि अगले 5 साल में झारखंड में किसकी सरकार बनेगी. यह मत सोचना कि आप विधायक, मंत्री या मुख्यमंत्री चुनने जा रहे हैं. आपका एक वोट झारखंड के विकास के लिए है, झारखंड को आगे बढ़ाने वाला है.

उन्होंने कहा, 'पिछले चुनाव में मैंने कहा था कि एक बार आप पूर्ण बहुमत दे दीजिये, हम झारखंड को विकास के रास्ते पर ले जाएंगे. मुझे आनंद है कि आज 5 साल बाद जब यहां आया हूं, तो रघुवर सरकार ने झारखंड को विकास के रास्ते पर आगे बढ़ाने का काम किया है.'

अमित शाह ने कहा कि पीएम नरेंद्र मोदी ने हर पल, हर दिन झारखंड के विकास के लिए दिल्ली में बैठकर चिंता की है, जिसकी वजह से आज झारखंड में विकास हुआ है. कांग्रेस पार्टी और झारखंड मुक्ति मोर्चा (जेएमएम) आदिवासियों और पिछड़ों की बात करते हैं. मैं पूछना चाहता हूं कि 70 साल तक कांग्रेस ने शासन किया, गरीब के घर में गैस, बिजली, स्वास्थ्य कार्ड, शौचालय क्यों नहीं पहुंचा? इनके पास कोई बात का जवाब नहीं है.

'मोदी सरकार ने बहुत काम किया'
गृहमंत्री ने कहा कि आदिवासी भाइयों-बहनों के लिए मोदी सरकार ने बहुत काम किए हैं. पांच साल के अंदर आदिवासियों का गौरव बढ़ाने के लिए कोई कसर नहीं छोड़ी है. डिस्ट्रिक्ट मिनरल फंड की हमने गठन किया. इस फंड से 32 हजार करोड़ रुपये आदिवासी भाइयों-बहनों के विकास के लिए दिए गए. रघुवर दास सरकार ने 5 साल के अंदर नक्सलवाद को समाप्त करने की दिशा में ढेर सारे कदम उठाये और इसी कारण आज झारखंड के कोने-कोने में बिजली, सड़क, पीने का पानी और सिलेंडर आदि पहुंचे हैं. आदिवासी भाइयों-बहनों के बच्चों की शिक्षा के लिए देश भर के हर आदिवासी ब्लॉक के अंदर एकलव्य स्कूल बनाए गए हैं. 5 साल के अंदर देश में 438 एकलव्य स्कूल बनाये गए हैं.

कश्‍मीर का भी मसला उठाया
Loading...

बीजेपी अध्यक्ष ने कहा कि कश्मीर समस्या को कांग्रेस पार्टी अपने वोट बैंक के लालच में 70 साल से लटकाए हुई थी, लेकिन मोदी सरकार ने भारत माता के मुकुटमणि पर लगे 370 के कलंक को हटाकर कश्मीर के विकास का रास्ता खोल दिया है. अमित शाह ने आगे कहा कि हर कोई चाहता है कि अयोध्या में राम मंदिर बनना चाहिए, मगर कांग्रेस पार्टी केस ही नहीं चलने देती थी. देश के सर्वोच्च न्यायालय ने ऐतिहासिक फैसला करके यह निर्णय किया है कि अयोध्या में जहां श्रीराम का जन्म हुआ था, वहीं भव्य मंदिर बनेगा. इतने सालों से ये फैसला नहीं हो रहा था, हम भी चाहते थे कि संवैधानिक रूप से इस विवाद का रास्ता निकले और देखिये श्री राम की कृपा से सुप्रीम कोर्ट ने निर्णय कर दिया और उनके निर्णय से उसी स्थान पर भव्य राम मंदिर बनने का रास्ता खुल गया है. अमित शाह ने पिछड़ा कार्ड खेलते हुए कहा कि पिछड़ों के लिए आरक्षण में बदलाव किया जाएगा. आयोग बनाकर पिछड़ों के बच्चों को न्याय दी जाएगी.

ये भी पढ़ें- झारखंड चुनाव 2019: BJP की 5वीं लिस्ट में 8 उम्मीदवारों के नामों का ऐलान, पाकुड़ से मैदान में ये दिग्गज

 

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लातेहार से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 21, 2019, 1:37 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...